Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

14 मार्च से सेंसेक्स 50 इंडेक्स कॉन्ट्रैक्ट का आगाज

प्रकाशित Thu, 09, 2017 पर 12:58  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

फ्यूचर्स में कमाई के लिए जल्द ही आपके पास एक और विकल्प होगा। 14 मार्च से बीएसई सेंसेक्स 50 के नाम से एक कॉन्ट्रैक्ट शुरू करने जा रहा है। इसमें आप कैसे ट्रेड कर पाएंगे और क्या बीएसई इसे निफ्टी 50 से मुकाबले के लिए लेकर आया है, इस पर बात करने के लिए हमारे साथ हैं बीएसई में बिजनेस ऑपरेशंस के चीफ नीरज कुलश्रेष्ठ


सेंसेक्स 50 में वायदा कारोबार को बारे में बताते हुए नीरज कुलश्रेष्ठ ने कहा कि 14 मार्च से बीएसई सेंसेक्स 50 इंडेक्स में वायदा कारोबार शुरू होगा। अभी मार्च, अप्रैल, मई तीन सीरीज के एफएंडओ कॉन्ट्रैक्ट लॉन्च होंगे। बीएसई सेंसेक्स 50 इंडेक्स दिसंबर 2016 में लॉन्च हुआ था, इसमें 50 सबसे बड़ी और ज्यादा ट्रेड होने वाली कंपनियां शामिल हैं। इसमें एसएंडपी बीएसई लार्ज मिडकैप इंडेक्स वाली कंपनियां शामिल हैं। इसमें मार्केट कैप के लिहाज से कंपनियों का चयन किया गया है।


27 फरवरी 2017 को एशिया इंडेक्स ने सेंसेक्स नेक्स्ट 50 इंडेक्स लॉन्च किया है। एशिया इंडेक्स-एसएंडपी डाओ जोंस और बीएसई की साझा कंपनी है। इसमें सेंसेक्स 50 इंडेक्स से बाहर की 50 बड़ी कंपनियां शामिल हैं। जून और दिसंबर में इंडेक्स की छमाही समीक्षा की जाएगी।