Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

रिटेल पर बढ़ा भरोसा, कितनी लगाई दौड़

प्रकाशित Thu, 09, 2017 पर 13:27  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

डी-मार्ट आईपीओ की खबर के बाद से ही रिटेल शेयरों की डिमांड बढ़ गई। डी-मार्ट का आईपीओ तो 2 गुना भर ही गया है। पिछले 1 महीने में रिटेल कंपनियों के शेयरों ने अच्छी दौड़ लगाई है। अगर हम आंकडो़ पर नजर डालें तो पता चलता है कि पिछले 1 महीने में वी-मार्ट रिटेल ने 60 फीसदी, फ्यूचर रिटेल ने 59 फीसदी, वी2रिटेल ने 32 फीसदी, रेमंड ने 31 फीसदी, फ्यूचर लाइफस्टाइल में 24 फीसदी, शॉपर्स स्टॉप में 12 फीसदी और सीईएसी में 10 फीसदी रिटर्न देखने को मिला है।


रिस्क कैपिटल एडवाइजर के डी डी शर्मा का कहना है कि जो सेक्टर नजरअंदाज रहे हैं और उनमें कोई अच्छा आईपीओ आए तो वहां तेजी स्वाभाविक सी बात है। पिछले दिनों जब इंटरग्लोब एविएशन का आईपीओ आया था तब एविएशन सेक्टर में भी तेजी का माहौल बना था। इसी तरह, डीमार्ट के आईपीओ से रिटेल सेक्टर की भी री-रेटिंग हुई है। यहीं आगे भी भारत में रिटेल सेक्टर का आउटलुक बेहतर ही नजर आ रहा है।


डी डी शर्मा के मुताबिक भारत में ई-कॉमर्स बिजनेस का मॉडल फेल होता दिखाई दे रहा है, ऐसे में रिटेल कंपनियों को इसका फायदा जरूर मिलेगा। हालांकि, अभी रिटेल शेयरों में निवेश करने का मौका नहीं है क्योंकि यहां काफी तेजी आ चुकी है। लिहाजा, जब करेक्शन का दौर शुरू हो तब फ्यूचर ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में निवेश किया जा सकता है। डी डी शर्मा ने डीमार्ट चलाने वाली कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट के आईपीओ में सब्सक्राइब करने की सलाह दी है।