फूड प्रोडक्ट की रैंकिंग करेगा एफएसएसएआई -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

फूड प्रोडक्ट की रैंकिंग करेगा एफएसएसएआई

प्रकाशित Thu, 09, 2017 पर 16:33  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जल्द ही आपको यह पता चल पाएगा कि आप जिस फूड प्रोडक्ट को बाजार से खरीदते हैं वो पोषण और साफ-सफाई के मामले में बाकी कंपनियों के मुकाबले कितना बेहतर है। फूड रेगुलेटर एफएसएसएआई जल्द ही फूड कंपनियों के लिए रैंकिंग सिस्टम लाने वाला है।


एफएसएसएआई एक ऐसा इंडेक्स बनाने वाला है जिसमें फूड कंपनियों को न्यूट्रिशन और हाइजिन के मानकों पर रैंकिंग दी जाएगी। मसलन अगर किसी कंपनी के बिस्किट में न्यूट्रिशन ज्यादा है तो उसे ज्यादा नंबर मिलेंगे और अगर किसी कंपनी के बिस्किट में सिर्फ फैट और शुगर है तो उसे कम। सूत्रों की माने तो शुरुआत में इस इंडेक्स में 10 बड़ी कंपनिया रहेंगी, जो पूरी तरह से स्वैच्छिक होगा।


पिछले साल एक निजी सर्वे एजेंसी ने पाया था कि भारत में बड़ी कंपनियों में सिर्फ 16 फीसदी प्रोडक्ट ऐसे हैं जो लोगों की पोषण की जरूरत को पूरा करते हैं। मगर पिछले कुछ दिनों में पेप्सी और नेस्ले जैसी कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट्स को ज्यादा हेल्दी बनाने का वादा किया है।


बाजार में मिलने वाले फूड आइटम में ज्यादा पोषण लाने के लिए हाल ही में फूड फोर्टिफिकेशन के नियम लाए गए थे जिसमें खाने पीने की चीजों में अतिरिक्त पोषक तत्व डालने की योजना है। अब खाद्य पदार्थों का इंडेक्स बनाकर सरकार इसी दिशा में अगला कदम उठाना चाहती है।