लोकसभा में पास हुआ मैटरनिटी अमेंडमेंट बिल -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

लोकसभा में पास हुआ मैटरनिटी अमेंडमेंट बिल

प्रकाशित Fri, 10, 2017 पर 16:49  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद अच्छी खबर है। कामकाजी महिलाओं को अब गर्भवती होने पर 12 हफ्तों की बजाय 26 हफ्तों की मैटरनिटी लीव मिलेगी। इसके लिए लोकसभा में मैटरनिटी बेनिफिट अमेंडमेंट बिल पास हो गया। नए नियम 10 या इससे ज्यादा कर्मचारियों वाली संस्थाओं पर लागू होंगे। नए संशोधन के तहत पहले दो बच्चों के लिए 26 हफ्ते और यदि तीसरा बच्चा होता है तो सिर्फ 12 हफ्ते की मैटरनिटी लीव मिलेगी। और अगर कोई कंपनी या संस्थान नियमों का उल्लंघन करता है तो 3 से 6 महीने की सजा और पांच हजार रुपये का जुर्माने हो सकता है।


वहीं इस बिल 3 महीने का बच्चा गोद लेने वाली महिलाओं और  सरोगेट मदर को भी राहत देने का काम सरकार ने किया है। मैटरनिटी बेनिफिट अमेंडमेंट बिल के तहत सरोगेट मदर को भी 12 हफ्ते की छुट्टी मिलेगी। 


सरकार के इस फैसले से देश की करीब 18 लाख महिलाओं को फायदा होगा। इसके साथ ही अब भारत सबसे ज्यादा मैटरनिटी लीव देने वाले देशों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आ गया है। पहले नंबर पर कनाडा में 55 और नार्वे में 44 हफ्ते की छुट्टी प्रेग्नेंसी के दौरान दी जाती है।


वहीं इस मामले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट करके कहा कि इस फैसले से मां और बच्चे का बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित हो सकेगा। मैटरनिटी लीव को बढ़ाने के फैसले का स्वागत किया जाना चाहिए। महिला विकास की तरफ सरकार का ये ऐतिहासिक कदम है।