Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

इंडस्ट्री ने पकड़ी रफ्तार, आईआईपी बढ़कर 2.7%

प्रकाशित Fri, 10, 2017 पर 17:38  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इकोनॉमी में ग्रोथ को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है। जनवरी में आईआईपी ग्रोथ ने जबर्दस्त रफ्तार पकड़ी है। जनवरी में आईआईपी ग्रोथ बढ़कर 2.7 फीसदी रही है। वहीं, दिसंबर में आईआईपी ग्रोथ -0.4 फीसदी रही थी। साल दर साल आधार पर अप्रैल-जनवरी में आईआईपी ग्रोथ 2.7 फीसदी से घटकर 0.6 फीसदी रही है।


महीने दर महीने आधार पर जनवरी में माइनिंग सेक्टर की ग्रोथ 5.2 फीसदी से मामूली बढ़कर 5.3 फीसदी रही है। महीने दर महीने आधार पर जनवरी में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की ग्रोथ -2 फीसदी से बढ़कर 2.3 फीसदी रही है। हालांकि महीने दर महीने आधार पर जनवरी में इलेक्ट्रिसिटी सेक्टर की ग्रोथ 6.3 फीसदी से घटकर 3.9 फीसदी रही है।


महीने दर महीने आधार पर जनवरी में बेसिक गुड्स की ग्रोथ बिना बदलाव के 5.3 फीसदी रही है। महीने दर महीने आधार पर जनवरी में कैपिटल गुड्स की ग्रोथ -3 फीसदी से बढ़कर 10.7 फीसदी रही है। महीने दर महीने आधार पर जनवरी में इंटरमीडिएट गुड्स की ग्रोथ -1.2 फीसदी के मुकाबले -2.3 फीसदी रही है।


महीने दर महीने आधार पर जनवरी में कंज्यूमर गुड्स की ग्रोथ -6.8 फीसदी के मुकाबले -1 फीसदी रही है। महीने दर महीने आधार पर जनवरी में कंज्यूमर ड्यूरेबल्स गुड्स की ग्रोथ -10.3 फीसदी से बढ़कर 2.9 फीसदी रही है। महीने दर महीने आधार पर जनवरी में कंज्यूमर नॉन-ड्यूरेबल्स गुड्स की ग्रोथ -5 फीसदी के मुकाबले -3.2 फीसदी रही है।


आईआईपी के आंकड़ों पर आईसीआरए की प्रिंसिपल इकोनॉमिस्ट अदिति नायर का कहना है कि कंज्यूमर ड्युरेबल में काफी अच्छी ग्रोथ देखने को मिली है। वहीं एक्यूएफ एडवाइजर्स के नितिन रहेजा ने आईआईपी आंकड़ों को काफी पॉजिटिव और अच्छा बताया।