Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आवाज़ ओवरड्राइवः यामाहा FZ25 की टेस्ट ड्राइव

प्रकाशित Sun, 12, 2017 पर 13:40  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

यामाहा ने एफजेड को 2008 में लेकर आई थी। और एफजेड सीरीज की बाइक यामाहा को देश में एक नया इमेंज क्रिएट किया था। सिर्फ इमेज ही नहीं, इमेज के साथ एफजेड सीरीज की बाइक अपने सेगमेंट में एक बेंच मार्क सेट की थी। अब कंपनी उसी कॉन्सेप्ट पर उसी डीएऩएपर एक नई बाइक लेकर आई है।


250 सीसी सेगमेंट में यामाहा कि तरफ से ये पहली बाइक है जिसे खास कर यंग जेनरेशन को ध्यान में रख कर डिजाइन किया गया है। जिन्हे एक पावरफुल बाइक चाहिए लेकिन रोजाना इस्तेमाल के लिए या फीर जो 150 सीसी से अपग्रेड करना चाहते हैं। इसकी लुक यमाहा की ही बाइक एमटी 15 और एमटी-03 मॉडल से इंस्पायर्ड है। या यूं कह लें कि ये लुक के मामले में एफजेड25 न ज्यादा भव्य है और न ही साधारण।


इसकी स्टाइलिंग मस्लमैन की तरह है। खासकर इसका फ्रंट लुक, सामने से देखने पर लगता नहीं है कि ये 250सीसी सेगमेंट की बाइक है। खासकर इसका हेडलैंप और फ्यूलटैंक। इसके हेडलैंप में एलईडी बल्ब का इस्तेमाल किया गया है और ये पहली बाइक है इस सेगमेंट की जिसमें एलईडी इस्तेमाल किया गया है। दूसरी बात इसका फ्यूल टैंक मस्कुलर दिखता है। और इसका कैपेसिटी है 14 लीटर। यानी एक बार आपने फ्यूल भरवा ली तो कम से कम 500 किलोमीटर का सफर तय कर सकते हैं।


हेडलैंप और टेललैंप एलईडी के बने हैं लेकिन साइड इंडिकेटर में आईईडी का इस्तेमाल नहीं किया गया है। टैंक की डिजाइन को राइड के पोजिशन को ध्यान में रख कर किया गया है। इसकी सीट की डिजाइन इस तरह से की गई है कि इसे छोटे कद के लोग भी आसानी से चला सके। बेहतर कंफर्ट के लिए फ्रंट में टेलीस्कॉपिक फॉर्क और रियर में मोनोक्रॉस शॉकर दिए गये हैं। इसमें डिजिटल एलसीडी इंस्ट्रूमेंट पैनल दिया गया है। जिसमें फ्यूल गेज मीटर, एवरेज माइलेज, टैकोमीटर और स्पीडोमीटर के साथ डिजिटल क्लॉक भी दी गई है। कलर स्कीम की बात करें तो कंपनी इसमें ब्लू, ब्लैक और व्हाइट कलर का ऑप्शन दे रही है।


यामाहा के प्रोटफोलियो में ये इंजन काफी पॉपुलर है। लेकिन इंडिया के लिए इस इंजन को रिडिजाइन किया गया है। और रिडिजाइन करते समय इंजीनियरों के उपर एक बुहत बड़ा चाइलेंजिग टास्क था। टास्क ये था की पावर और टॉर्क में कोई भी कॉम्परमाइज किए बिने माइलेज को बेहतर बनाना। इस इंजन की कैपेसिटी है 250सीसी एयरकूल्ड सिंगल सिलेंडर वो भी फोर स्ट्रॉक। पावर की आउटपुट है 20.9 बीएचपी।  इस इंजन की एक और खासियत है। खासियत ये है कि इसमें ऑयल कूलर दिया हुआ है जिससे इंजन गर्म ना हो।


इस इंजन में भी कंपनी ने अपनी ब्लू कोर टेक्नोलॉजी उसका इस्तेमाल की है। जिससे बेहतर परफॉर्मेंस के साथ ज्यादा माइलेज मिले। लेकिन ये राइड क्वालिटी के मामले में कैसी है चलिए वो भी देख लेते हैं।


एफजेड25 का इंजन काफी स्मूथ है। तेज रफ्तार में भी इसकी इंजन काफी कम वाइब्ररेट करती है। साथ ही एकस्हॉस्ट से लॉ फिक्वन्सी साउंड निकलते हैं। जबकि इस सेगमेंट की दूसरे बाइक्स के एकस्हॉस्ट नोट्स लाउड होते हैं। 5 स्पीड गियर इस बाइक के लिए काफी है। फ्यूल इंजेक्सन होने के साथ इसके इंजन को इस तरह से डिजाइ किया गया है स्पीड क साथ सिटी राइड के दौरान ज्यादा से ज्यादा टॉर्क मिले। इसी वजह से कम से कम आरपीएम पर भी ये बाइक आराम से चलती है।


परफॉर्मेंस के मामले में इस बाइक का कोई मुकाबला नहीं है। खास कर सिटी राइड के दौरान। चाहे आप लो स्पीड में हों या हाई स्पीड में। दोनों जगह ये बाइक काफी स्मूथ चलती है। बस कमी है एक चीज की वो है रॉ पावर की जो इस सेगमेंट के खरीदार डिमांड करते हैं।


एफजेड25 को लाइट वेट डायमंड फ्रेम पर डिजाइन किया गया है। जो इसे स्पोर्ट्स बाइक के साथ एक पावरफुल प्रेक्टिकल बाइक भी बनाता है। बेहतर ब्रेकिंग के लिए इसके दोनों व्हील में डिस्क ब्रेक हैं लेकिन एबीएस की कमी है जो इसके सेफ्टी फीचर को कमजोर बनाता है।


माइलेज के मामले में इस बाइक को कोई मुकाबला नहीं है। कंपनी का दावा है 43 किलोमीटर पर लीटर। लेकिन ये ऑन रोड 38 से 40 किलोमीटर आराम से दे देती है। यानी एक बार आपने फ्यूल टैंक फुल करा लिया तो कम से कम 500 किलोमीट आसानी सफर तय कर सकते हैं।


अब आप इसकी कीमत भी जान लीजिए। दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम कीमत 1 लाख साढ़े 19 हजार है।