Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

रिकॉर्ड ऊंचाई पर बाजार, मई तक छूएगा 10000

प्रकाशित Tue, 14, 2017 पर 15:45  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

यूपी चुनाव में बीजेपी की बड़ी जीत से बाजार गदगद हो गए हैं। निफ्टी ने आज 9122.75 तक दस्तक दी, और इस तरह एक नया रिकॉर्ड बन गया। वहीं सेंसेक्स आज 29561.93 तक पहुंचा। हालांकि दिन के ऊपरी स्तरों के पास बाजार में मुनाफावसूली भी देखने को मिली है। दिन के ऊपरी स्तरों से निफ्टी की 35 अंकों की तेजी हवा हुई है, जबकि सेंसेक्स ने 120 अंकों की मजबूती गंवाई है। अंत में निफ्टी 9100 के आसपास बंद हुआ है, जबकि सेंसेक्स 29450 के करीब बंद हुआ है। सेंसेक्स और निफ्टी करीब 1.75 फीसदी तक मजबूत होकर बंद हुए हैं।


बीएसई, एनएसई के मेंबर दीपन मेहता का कहना है कि बाजार का ट्रेंड काफी पॉजिटीव है और जैसे-जैसे एक-एक इंवेट डिकाउंट होते जा रहा है वैसे बाजार में अनिश्चितता का स्तर काफी कम हो रहा है। जो भी रिस्क इंवेट थे वो अब डिस्काउंट हो चुके हैं। बाजार में वैल्यूएशन रेश्यो का माहौल काफी अच्छा बन रहा है, जिसके चलते शायद अर्निंग ज्यादा नहीं बढ़ेंगे, लेकिन स्टॉक प्राइजेस, प्राइस अर्निंग मल्टीपल से ऊपर जा सकते हैं।


बैंकिंग, एनबीएफसी, कंज्यूमर ओरिएंटेड सेक्टर, एफएमसीजी और लॉजिस्टिक सेक्टर में निवेश कर सकते हैं, इनमें अच्छी ग्रोथ देखने को मिल सकती है। अगले 3-6 महीने में इन सेक्टर से अच्छे रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं। वैल्यूएशन के लिहाज से फार्मा सेक्टर भी काफी आकर्षक स्तरों पर मौजूद है। फार्मा सेक्टर काफी अंडरपरफॉर्मर सेक्टर रहा है जिसकी वजह से इसमें कोई भी पॉजिटीव खबर आने पर उछाल देखने को मिलता है। फार्मा सेक्टर में निवेशकों को सिलेक्टिव रहना चाहिए।  


अल्टामाउंट कैपिटल के मार्केट एक्सपर्ट प्रकाश दीवान का कहना है कि मई के महीने में बाजार में अच्छी-खासी तेजी वापस आ सकती है और मई तक निफ्टी 10,000 के स्तर छूते नजर आ सकता है। इरीगेशन रिलेटेड कंपनियों में ईपीसी, शक्ति पंप्स जैसे कंपनियों का दोबारा बोलबाला हो सकता है, इनमें पीई मल्टीपल पहले बढ़ेगा और फिर ईपीएस में ग्रोथ दिखेगी, तो इनमें खरीदारी के बेहद ही अच्छे मौके हैं।

इंफ्रास्ट्रक्चर में आईटीडी सीमेंटेशन और जे कुमार इंफ्रा पसंदीदा शेयर होंगे, इनमें गिरावट पर पैसा लगाया जा सकता है। कंज्मप्शन थीम के लिहाज से अगर रिटेल में ट्रेंट को 235-240 रुपये के रेंज में खरीदा जाएं तो करीब 325 रुपये के लक्ष्य मिल सकता है। वहीं मिर्जा इंटरनेशल को भी कंज्मप्शन थीम का कैन्डिडेट माना जा सकता है, जो आगे रिरेट हो सकता है।


रजतकेबोस डॉटकॉम के रजत बोस के मुताबिक प्राइवेट सेक्टर बैंकिंग से यस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक  पसंदीदा शेयर होंगे।  यस बैंक यस बैंक का शेयर 1620-25 रुपये का स्तर पार करने पर 1705-1710 रुपये तक जा सकता है, वहीं अगर इन स्तरों को भी पार करता है तो 1780 रुपये तक के स्तर हासिल करते नजर आ सकता है। वहीं आईसीआईसीआई बैंक का शेयर 292-293 रुपये तक जा सकता है।