Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

घरेलू स्टील कंपनियों के लिए चीन से अच्छी खबर

प्रकाशित Thu, 16, 2017 पर 13:40  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मेटल शेयरों में आज अच्छी खासी तेजी देखने को मिल रही है। जिंदल स्टील में करीब 4.5 फीसदी का उछाल है। वहीं हिंडाल्को और हिंद जिंक जैसे शेयर करीब 3 फीसदी भागे हैं। चीन ने स्टील उत्पादन में 10 करोड़ टन कटौती की घोषणा की है इससे चीन का स्टील एक्सपोर्ट 12 करोड़ से घटकर 6 करोड़ टन होने का अनुमान है। चीन ने ये कटौती सब-स्टैंडर्ड स्टील के उत्पादन में की है। जानकारों का मानना है कि चीन का स्टील एक्सपोर्ट घटने से घरेलू कंपनियों को फायदा होगा।


घरेलू स्टील कंपनियां के हालात की बात करें तो इन पर कर्ज का बोझ काफी ज्यादा है। घरेलू स्टील कंपनियों का कुल कर्ज 3.13 लाख करोड़ रुपये है। देसी स्टील कंपनियों के कुल कर्जे का 36.9 फीसदी एनपीए है। घरेलू स्टील कंपनियों का ग्रॉस एनपीए 1.15 लाख करोड़ रुपये है।

आईडीबीआई कैपिटल के भावेश चौहान का कहना है कि चीन में डिमांड से ज्यादा सप्लाई में कटौती की बातें ज्यादा चल रही है, जो सेंटीमेंटली काफी पॉजिटीव है। पिछले 1 साल में स्टील के दाम काफी बढ़े है और स्टील की कंपनियों को भी काफी फायदा मिला है। चीन के स्टील उत्पादन में कटौती से स्टील की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी जो काफी पॉजिटीव है।