रेलवे सुविधाओं की खुली पोल, अपनी ही परीक्षा में फेल -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

रेलवे सुविधाओं की खुली पोल, अपनी ही परीक्षा में फेल

प्रकाशित Thu, 16, 2017 पर 16:22  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

क्या रेल सफर के दौरान खान-पान की व्यवस्था सुधरी है, स्टेशनों पर साफ सफाई बढ़ी है और क्या रेल सफर सुरक्षित है, इन तमाम सवालों का जवाब है नहीं। ये हम नहीं बल्कि रेल की ओर से बनाई गई रेलवे की पैसेंजर एमिनिटी कमिटी की सरकारी रिपोर्ट कह रही है। रेलवे में यात्री सुविधाओं को कैसे मजबूत किया जाए, य़े तय करने के इरादे से बनी इस कमिटी ने कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। आइए जानते हैं कैसे ये सरकारी रिपोर्ट रेल मंत्रालय के तमाम दावों की पोल खोल रही है।


पीएसी रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई सेंट्रल, आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरे सिर्फ दिखावे के लिए लगाए हैं। वहां फुटेज स्टोरेज का कोई इंतजाम नहीं है। मुगल सराय, जम्मू, कटरा समेत 200 से ज्यादा स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा की कोई व्यवस्था नहीं है। पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन बेहद जर्जर हालत में है।


पीएसी की रिपोर्ट ने दीवारों में आई दरार को यात्रियों के लिए खतरनाक बताया गया है। पीएसी रिपोर्ट के अनुसार पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर स्लीपर क्लास वेटिंग रुम में महिलाओं और पुरुषों के लिए एक ही शौचालय है।


पीएसी रिपोर्ट के मुताबिक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर निजी ठेकेदारों को दिए गए प्लेटफॉर्म पर सफाई है जबकि रेल के जिम्मे प्लेटफॉर्म पर गंदगी ही गंदगी दिखी है। वहीं लखनऊ, कानपुर, वाराणसी और मुगलसराय स्टेशन पर स्टॉलों में बिक रही खाने-पीने की चीजें गुणवत्ता के मामले में फेल हैं। सीएसटी, नई दिल्ली, इलाहाबाद समेत ज्यादातर स्टेशनों पर वेंडर्स और स्टॉल वाले मनमाना दाम वसूल रहे हैं।