Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

1 जुलाई से जीएसटी लागू होने का रास्ता साफ

प्रकाशित Thu, 16, 2017 पर 19:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जीएसटी पर हुई काउंसिल की बैठक में बड़ा फैसला लिया गया है। आज की इस बैठक में कई और मुद्दों पर भी सहमित बनी है। 1 जुलाई से जीएसटी लागू होने का रास्ता साफ हो गया है। स्टेट जीएसटी और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए जीएसटी बिल को मंजूरी मिल गई है। साथ ही सिगरेट और लग्जरी प्रोडक्ट में सेस लगाने पर भी आम सहमति बन गई है। अधिकतम 15 फीसदी सेस लगाया जा सकता है।


5 आइटम पर सेस की सीमा अलग-अलग होगी। पान मसाला पर सेस की अधिकतम सीमा 135 फीसदी होगी, जबकि सिगरेट पर अधिकतम 290 फीसदी सेस होगा। एनवायरमेंट सेस 400 रुपये प्रति टन होगा। लग्जरी कार, कोल्ड ड्रिंक और मिनरल वॉटर पर 15 फीसदी सेस होगा। इसके अलावा बाकी आइटम पर सेस की अधिकतम सीमा 15 फीसदी होगी। साथ ही जरूरत पड़ने पर दूसरे आइटम पर भी सेस लगाने की छूट होगी।


वित्त मंत्री अरुण जेटली का कहना है कि अब बिलों को राज्यों के विधानसभा में पास होना होगा। 1 जुलाई को जीएसटी लागू करने पर वित्त मंत्री अरुण जेटली का कहना है अगली जीएसटी काउंसिल की बैठक में बाकी मुद्दों पर चर्चा होगी। जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक 31 मार्च को होगी। साथ ही उनका कहना है कि सरकार के पास 1 जुलाई को लागू करने के लिए पर्याप्त समय है। वहीं दिल्ली के डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया का कहना है कि अब 1 जुलाई से जीएसटी लागू होने का रास्ता साफ हो गया है।