उत्तर भारत के किसान बारिश से परेशान -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

उत्तर भारत के किसान बारिश से परेशान

प्रकाशित Thu, 16, 2017 पर 20:55  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

उत्तर भारत में बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में हालात और बिगड़े तो गेहूं, सरसों और दलहन की फसल को भारी नुकसान पहुंच सकता है।


उत्तर भारत के इलाकों में अचानक बारिश आने से गेहूं और सरसों की फसल को नुकसान होने की पूरी आशंका बन गई है। दरअसल, मार्च का महीना शुरू हो चुका है और अब गेहूं, सरसों की कटाई का वक्त नजदीक आ रहा है। ऐसे में किसान पहले से ही सावधानी बरत रहा है।


सिर्फ किसान ही नहीं उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में लोकल अथॉरिटी भी सतर्क हो रही है।


मौसम में बदलाव से फसलें बर्बाद होना शुरू हो चुकी है। राज्यों की कृषि परिषद मौसम विभाग ने जो चेतावनी दी है उससे किसान काफी चिंतित है जिसके बाद बैठकों का दौर शुरू हो चुका है। जिसमें किसानों को कैसे इन हलात से बचाया जा सकें इस पर बातचीत हो रही है।


बिगड़ते मौसम का दूसरा पहलू ये है कि फल-सब्जी की फसलों को इससे फायदा हो रहा है। जानकारों की माने तो सब्जियों को पानी मिलना फायदेमंद साबित हो सकता है।


सरकारी आंकडों की मानें तो इस साल गेहूं समेत खाद्यान्न के कुल उत्पादन में बढ़ोतरी होगी। लेकिन मौसम विभाग के पूर्वनुमान के हिसाब से एक हफ्ते तक ऐसे हालात बने रहे तो रिकॉर्ड उत्पादन की उम्मीद पर पानी फिर सकता है।