रिकॉर्ड स्तर पर बाजार, यहां से बनेगा मुनाफा शानदार -
Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

रिकॉर्ड स्तर पर बाजार, यहां से बनेगा मुनाफा शानदार

प्रकाशित Fri, 17, 2017 पर 16:43  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज भी घरेलू बाजार में रिकॉर्ड स्तर बना, लेकिन दिनभर उतार-चढ़ाव का माहौल देखने को मिला है। आज निफ्टी ने पहली बार 9200 का स्तर पार किया और 9218.4 का नया उच्चतम स्तर बनाया। सेंसेक्स भी 29,824.62 तक पहुंचने में कामयाब रहा था। हालांकि ऊपरी स्तरों पर मुनाफावसूली हावी होने के चलते सेंसेक्स और निफ्टी की ज्यादातर बढ़त गायब हो गई। अंत में सेंसेक्स 29,650 के आसपास बंद हुआ है, जबकि निफ्टी 9150 के ऊपर बंद होने में कामयाब हुआ है।


ट्रेडबुल्स ग्रुप के राजेन शाह का कहना है कि यूपी में बीजेपी सरकार आने के बाद बाजार में तेजी बरकरार रहने की उम्मीद थी। हालांकि बाजार अभी थका नहीं है, लेकिन आज कुछ खास मुमेंटम नहीं दिखा है। परंतु मिडकैप में आज भी तेजी रही है। बाजार में आगे भी तेजी का रुझान बरकरार रहेगी और आने वाले हफ्तों दर हफ्तों में बाजार नया हाई बनाते दिखाई देगा। चीनी शेयरों पर काफी समय से बुलिश नजरिया बना हुआ है। आने वाले 6 महीने में चीनी के रिटेल दाम 50 रुपये भी छू जाएं ऐसा लगता है। चीनी सेक्टर में ईआईडी पैरी का शेयर काफी अच्छा लग रहा है।


ईआईडी पैरी दक्षिण भारत की नंबर वन चीनी उत्पादक कंपनी है और आज की तारिख में इसका मार्केटकैप 5000 करोड़ रुपये का है। इसके पास 60 फीसदी होल्डिंग कोरोमंडल इंटरनेशल में हैं। कंपनी का मार्केट कैप यहां से और 40 फीसदी बढ़ सकता है यानि इसका टार्गेट प्राइस 400 रुपये का है। कंपनी का परफॉर्मेंस लगातार अच्छा रहा है। इस साल 22-23 रुपये अर्निंग प्रति शेयर आने की गुंजाइश है जो बढ़कर अगले साल 25-26 रुपये तक जा सकता है। 11 के पीई पर शेयर मिल रहा है।


आईटीसी में अब भी थोड़ी अपसाइड बाकी है, ये कम से कम 10 रुपये अर्निंग प्रति शेयर दिखाएगा। आईटीसी 325 रुपये तक जा सकता है। आने वाले सालों में इसका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। सिगरेट सेक्टर के लिए कोई पॉजिटीव खबर आने पर ये शेयर 8-10 फीसदी बढ़ सकते हैं। वीएसटी इंडस्ट्रीज का शेयर 130 रुपये का अर्निंग प्रति शेयर दिखा सकता है और फिलहाल 20 के पीई पर चल रहा है। म्यूजिक ब्रॉडकास्ट में मुनाफावसूली कर लेनी चाहिए, ये शेयर इश्यू प्राइस से अच्छे भाव पर लिस्ट हुआ है।       


मोनार्क नेटवर्थ के मानव चोपड़ा के मुताबिक रिस्क रिवॉर्ड के लिहाज से एमएंडएम फाइनेंशियल का शेयर काफी अच्छा लगता है। ये शेयर 300 रुपये के नीचे जाने की उम्मीद नहीं है। वहीं ऊपर में 345-365 रुपये तक जाने की क्षमता रखता है। इंडियाबुल्स हाउसिंग कि बात करें तो ये नियर टर्म ज्यादा अपसाइड की उम्मीद नहीं है। मौजूदा निवेशकों को इसमें मुनाफावसूली करनी चाहिए। नियर टर्म में शेयर 945 रुपये के सपोर्ट स्तर तक जा सकता है। सुजलॉन एनर्जी का शेयर नए मुमेंटम रेंज में आने की संभावना है। सुजलॉन एनर्जी में 18.60 रुपये के स्टॉपलॉस के साथ लॉन्ग करने की सलाह होगी।


बैंक ऑफ बड़ौदा और ओरिएंटल बैंक टॉप पिक होंगे। बैंक ऑफ बड़ौदा में 170 रुपये का स्तर पार होने पर नए ऊपरी स्तर देखने को मिल सकते हैं। नियर टर्म में बैंक ऑफ बड़ौदा का शेयर 190 रुपये का स्तर उच्चतम स्तर भी छू सकता है। ओरिएंटल बैंक रिस्क रिवॉर्ड के लिहाज से सबसे अच्छा लग रहा है, इसमें 122 रुपये के स्टॉपलॉस के साथ बने रह सकते हैं। ओरिएंटल बैंक में 135-136 रुपये का स्तर पार होने पर 145-150 रुपये का स्तर देख सकते हैं।  

क्वांटम एएमसी के नीलेश शेट्टी के मुताबिक बाजार के वैल्यूएशन महंगे हो चुके हैं। अगर लॉन्ग टर्म पोर्टफोलियो बनाना है तो बाजार में पैसा लगाने का ये सही समय नहीं है। बाजार में खरीदारी के लिए फिलहाल 10-15 फीसदी गिरावट आने तक का इंतजार करना होगा। वैल्यूएशन के लिहाज से फार्मा और आईटी शेयर अच्छे लगते है, इनपर दांव लगाने की लगाने की सलाह होगी।