Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आवाज़ ओवरड्राइवः होंडा की डब्ल्यूआर-वी की टेस्ट ड्राइव

प्रकाशित Sat, 18, 2017 पर 15:54  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

होंडा ने स्टाइल, आरामदायक और प्रीमियम फीचर से भरपूर कार डब्ल्यूआर-वी को लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 7 लाख 75 हजार से करीब 10 लाख रुपये के बीच है। कंपनी ने इसे अर्बन एक्टिव लाइफ स्टाइल को ध्यान में रख कर डिजाइन किया है। डब्ल्यूआर-वी का ये ग्लोबल लॉन्च है। और इसे होंडा आरएंडडी इंडिया सेंटर ने जापान आरएंडडी सेंटर के साथ मिल कर बनाया है। इसे जैज के प्लेटफॉर्म पर ही बनाया गया है। इसी वजह से इसके कई चीजें जैजे से मिलती है। लेकिन ये उससे बिलकुल अलग  कार है। इसका सीधा मुकाबला ह्युंदई आई20 एक्टिव, क्रॉस पोलो और एटियोस क्रॉस जैसी गाड़ियों से है। 


इसकी लॉन्च तो आपने देख ली। कंपनी ने इसकी कीमत काफी आकर्षक रखा है। लेकिन यहां पर सवाल उठता है कि क्या इस कीमत पर डब्ल्यूआर-वी को लेनी चाहिए या नहीं। क्योंकि इसे जैज के प्लैटफॉर्म पर ही बनाया गया है। दूसरा सवाल उठता है कि लुक और स्टाइल के मामले में जैज और डब्ल्यूआर-वी में क्या फर्क? फीचर्स के मामले में क्या फर्क है और इसकी राइड क्वालिटी जैज के मुकाबले कितनी बेहतर है? तो चलिए मेरे साथ इसकी राइड पर।


राइड क्वालिटी के मामले अगर आपने होंडा की जैज चला चुके हैं तो डब्ल्यूआर-वी और जैज में कुछ ज्यादा फर्क नहीं है। जो कमियां जैज में थी वो इसमें भी है। यानी पावर और टॉर्क। इसके पीछे वजह है कि जिस इंजन का इस्तेमाल जैज में किया गया है वही इंजन डब्ल्यूआर-वी में भी है। पेट्रोल डब्ल्यूआर-वी की बात करें तो उसमें 1.2 लीटर का आईवीटीईसी इंजन है जो 90 बीएचपी पावर जेनरेट करता है और माइलेज करीब 17 किलोमीटर जो कंपनी दावा करती है। लेकिन ये डिपेंड करता है कि आप कैसे गाड़ी चलाते हैं।


जिस डब्ल्यूआर-वी की टेस्ट ड्राइव की जा रही है वह डीजल वेरिएंट हैं। इसमें आपको 1.5 लीटर का इंजन है जो 100बीएचपी पावर जेनरेट करता है। और ये करीब 25 किलोमीटर की माइलेज देती है। पेट्रोल वाली डब्ल्यूआर-वी में 5 स्पीड गियर ट्रांसमिशन मिलता है जबकि डीजल में 6 स्पीड गियर ट्रांसमिशन है। कंपनी का कहना है कि इसके गियर को थोड़ा इम्प्रूव किया गया है। जिससे इसकी शुरूआती पिकअप है वो थोड़ी बेहतर है। डीजल में तो ये फील होता है लेकिन पेट्रोल में ऐसा नहीं है।


कंपनी ने ये अच्छा काम किया है इसमें आर्म रेस्ट दे करके। और दूसरा इसमें आपको क्रूज  कंट्रोल फीचर भी दिया गया है। लेकिन ये फीचर इसके सिर्फ डीजल वेरिएंट में ही है। इसके सीट काफी आरामदायक है। सीट के जो डिजाइन हैं वो स्पोर्ट्स कारों की तरह हैं। जिसे बकेट सीट भी बोलते हैं। लेकिन जिस मैजिक सीट के लिए जैज जानी जाती है वो इसमें नहीं है।


राइड के दौरान आपको मौसम का लुत्फ उठाना है तो कंपनी ने इसमें सनरूफ फीचर भी दे रही है। और ये फीचर इस सेगमेंट की किसी भी कार में नहीं मिलता है। तो ये डब्ल्यूआर-वी की लिए प्लस प्वाइंट है।


सेफ्टी के मामले में इसके सभी वेरिएंट में दो एयरबैग और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम स्टैंडर्ड हैं। ये क्रॉस गाड़ी है यानि हैचबैक होते हुए भी आपको एसयूवी का फील मीलता है तो इसे ऑफ रोड में चलाना तो बनता ही है।


ऑफरोड को ध्यान में रख कर कंपनी ने इसमें ग्राउंड क्लियरेंस जैज के मुकाबले ज्यादा है और ये भारतीय सड़क के लिए अच्छी बात है। खास कर बारिस के मौसम के लिए। कंपनी ने इसके शौकर पर भी काम किया है। और जब आप चलाएंगे तो ये फील आएगा।


डब्ल्यूआर-वी को जरूर जैज के प्लेटफॉर्म पर जरूर बनाया गया है लेकिन लुक और डिजाइन के साथ-साथ साइज के मामले में भी अलग है। इसका फ्रंट लुक थोड़ा बीआरवी से मिलता है। लेकिन इसके हेडलैंप में डे रनिंग लाइट का इस्तेमाल किया गया है। एसयूवी की तरह लुक मिले इसके लिए डब्ल्यूआर-वी के चारो तरह ब्लैक क्लैडिंग दी गई है। और आज कल कई कंपनिया इस तरह के डिजाइन अपनी गाड़ियों में दे रही है। इससे गाड़ियां खूबसूरत तो दिखती ही हैं। साथ में जो छोटे-छोटे स्क्रैच आते हैं उससे भी ये प्रेटेक्ट करता है।


रियर लुक पर कंपनी ने काफी काम किया है। पीछे से देखें तो किसी भी एंगल से ये लगती नहीं है कि ये जैज है। टेललैंप, डोर, बंपर और नंबर प्लेट की पोजिशनिंग सबकुछ अलग है। बूट स्पेस भी इसमें ज्यादा है। जैज में आपको 354 लीटर मिलता है जबकि इसमें आपको 363 लीटर। यानी 9 लीटर ज्यादा है।


लेकिन साइड से ये बिलकुल जैज लगती है। जैज की तरह डोर की डिजाइन है। बॉडी के उपर जो लाइन हैं वो भी सिमिलर हैं। अंदर बैठते ही इसका इंटीरियर स्पेस का एहसास कराता है। क्योंकि इसका व्हीलबेस जैज के मुकाबले ज्यादा है। इंटीरियर को होंडा ने मिनिमम बटन और मैक्सिमम फीचर कॉन्सेप्ट पर डिजाइन की है। जैज के प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है तो इसमें भी सामान रखने के लिए आपको कई सारे जगह मिल जाएंगे।