Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

रिटायरमेंट के बाद भी होगा सेहत का ख्याल!

प्रकाशित Mon, 20, 2017 पर 18:50  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बहुत जल्द प्राइवेट सेक्टर से रिटायर होने वाले कर्मचारियों को भी मेडिकल बेनिफिट मिल सकती है। सरकार ईएसआईसी के जरिए ये सुविधा देने की योजना पर लंबे समय से काम कर रही है। ईपीएफओ के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की अगली बैठक में इसपर फैसला लिया जा सकता है।


प्राइवेट सेक्टर में काम करने वालों को एंप्लाइज स्टेट इंशुरंस कॉरपोरेशन यानी ईएसआईसी के जरिए मेडिकल की सुविधा मिलती है। इसके लिए एम्प्लॉयी और एम्प्लॉयर दोनों को एक निश्चित राशि ईएसआईसी को देते हैं। लेकिन रिटायरमेंट के बाद बीमार हुए तो इलाज कैसे होगा? अब श्रम मंत्रालय चार करोड़ से भी अधिक पीएफ खाताधारकों को पोस्ट रिटायरमेंट मेडिकल बेनिफिट देने की तैयारी में है। प्राइवेट सेक्टर से रिटायर हुए कर्मचारियों को मामूली कॉन्ट्रिब्यूशन के बदले ये बेनिफिट देने का प्रस्ताव है।


प्रस्तावित सुविधा सिर्फ पीएफ खाते के जरिए पेंशन का लाभ पाने वालों के लिए मान्य होगी। हालांकि पेंसनर्स के लिए भी यह सुविधा अनिवार्य नहीं बल्कि वैकल्पिक रखने का प्रस्ताव है।


सूत्रों के मुताबिक इस बाबत ईपीएफओ और ईएसआईसी के बीच मीटिंग को का दौर हो चुका है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की इसी महीने 30 तारीख को होने जा रही मीटिंग में इस पर फैसला लिया जा सकता है।