सेंसेक्स 105 अंक टूटा, निफ्टी 9200 के आसपास -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सेंसेक्स 105 अंक टूटा, निफ्टी 9200 के आसपास

प्रकाशित Wed, 12, 2017 पर 09:24  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

राजनीतिक उठापटक ने बढ़ाई ग्लोबल बाजारों की टेंशन बढ़़ा दी है जिसके चलते कल के कारोबार में अमेरिकी बाजार गिरकर बंद हुए। कल के कारोबार में एप्पल में सबसे ज्यादा गिरावट दिखी। उत्तर कोरिया के न्यूक्लियर प्रोग्राम पर ट्रंप ने सख्ती दिखाते हुए कहा है कि चीन के साथ न देने पर वे खुद समाधान करेंगे। उधर रूसी राष्ट्रपति को सीरिया पर और ज्यादा वार की आशंका है। इन आशंकाओं के बीच यूरोपीय बाजार में भी मिलाजुला कारोबार देखने को मिला है। वहीं एशियाई बाजारों में आज कोस्पी को छोड़ कर सभी अहम इंडेक्स लाल निशान में दिख रहे हैं। उधर कच्चा तेल उछलकर 56 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है जबकि सोने में 1.5 फीसदी की तेजी दिखी है और इसका भाव 1273 डॉलर के पार चला गया है।


इन कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच आज भारतीय बाजारों की शुरुआत भी सुस्ती के साथ ही हुई है। आज के शुरुआती कारोबार में एफएमसीजी और फार्मा शेयरों में सबसे ज्यादा कमजोरी देखने के मिल रही है। वहीं बैंकिंग और ऑटो शेयरों में भी सुस्ती दिख रही है। हालांकि मेटल, रियल्टी और एनर्जी शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है। लेकिन बाजार को आज छोटे और मझोले शेयरों से सपोर्ट मिल रहा है।


बाजार में आज दिग्गज शेयरों पर दबाव बना हुआ है लेकिन मिड और स्मॉल कैप शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है। बीएसई का मिड कैप इंडेक्स 0.36 फीसदी और स्मॉल कैप इंडेक्स 0.38 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा वहीं बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.50 फीसदी की बढ़त के साथ करोबार करता नजर आ रहा है।


बैंकिंग शेयरों में आज के शुरुआती कारोबार में सुस्ती नजर आ रही है। हालांकि प्राइवेट बैंकों में हो रही खरीदारी के चलते बैंक निफ्टी 0.16 फीसदी की बढ़त के साथ 21770 के स्तर के आसपास नजर आ रहा है। आज के कारोबार में एफएमसीजी और फार्मा शेयर ज्यादा दबाव में दिख रहे हैं। निफ्टी का फार्मा इंडेक्स 0.20 फीसदी की गिरावट के साथ करोबर कर रहा है वहीं एफएमसीजी इंडेक्स भी 0.03 फीसदी की हल्की गिरावट के साथ लाल निशान में है।


हालांकि कारोबार के इस दौरान निफ्टी के आईटी, मेटल, रियल्टी, एनर्जी और इंफ्रा इंडेक्स में बढ़त देखने को मिल रही है। निफ्टी का आईटी इंडेक्स 0.20 फीसदी, मेटल इंडेक्स 0.68 फीसदी, रियल्टी इंडेक्स 0.42 फीसदी, एनर्जी इंडेक्स 0.32 फीसदी और इंफ्रा इंडेक्स 0.11 फीसदी की मजबूती दिखा रहे हैं।


फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 107 अंक यानि 0.36 फीसदी की गिरावट के साथ 29680 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 33 अंक यानि 0.36 फीसदी की कमजोरी के साथ 9200 के आसपास कारोबार कर रहा है।