Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

एटीएम में कैश की किल्लत से लोग परेशान

प्रकाशित Wed, 12, 2017 पर 15:28  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नोटबंदी के बाद कैश की किल्लत से लोग उभरे ही थे कि अब लोगों की परेशानी और बढ़ गई है। करीब 1 हफ्ते से एटीएम या तो बंद है या फिर उसमें कैश ही नहीं है। फिर से देश में कैश की किल्लत शुरू हो गई है। शहर शहर एटीएम खाली हैं और लोग कैश के लिए तरस रहे हैं। दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में हालात थोड़े से बेहतर हैं लेकिन कैश निकालने के लिए कड़ मशक्कत करनी पड़ रह है। वहीं नागपुर और लुधियाना जैसे शहरों में तो ज्यादातर एटीएम के शटर बंद है। कैश के साथ साथ एक और नई परेशानी आ गई है। एचडीएफसी बैंक के एटीएम से दूसरें बैंकों के कार्ड नहीं चल रहे हैं। जब भी एचडीएफसी एटीएम में दूसरे बैंक के कार्ड से पैसे निकालने की कोशिश करता है तो कैश नहीं आता।


दिल्ली में एचडीएफसी एटीएम से पैसे निकालने आए लोगों को निराशा हाथ लगी। नागपुर में भी एटीएम में पैसे नहीं हैं। बहुत जगहों पर तो एटीएम के शटर गिरे हुए हैं। वहीं एचडीएफसी बैंक के एटीएम से दूसरे बैंकों के कार्ड से पैसे नहीं निकल रहे। नागपुर में लोगों को कैश के लिए काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। सरकारी बैंक हो या निजी बैंक सभी बैंकों के एटीएम खाली पड़े हैं।


मुंबई में एटीएम में कैशों की हालत कुछ ज्यादा बेहतर दिखी। हालांकि यहां भी पैसे को लेकर मारामरी कम नहीं है। लोगों को पैसे निकालने के लिए काफी चक्कर काटने पड़ रहे हैं तो लोग इस बात से भी परेशान हैं कि एचडीएफसी बैंक के एटीएम में दूसरे बैंकों के कार्ड नहीं चल रहे हैं।


इस पूरे मामले में एचडीएफसी बैंक से जब हमने पूछा तो बैंक के मैनेजमेंट का कहना है कि बैंक ने एटीएम इस्तेमाल करने के नियम में कोई बदलाव नहीं किया है। लेकिन कुछ जगह पर सिस्टम को अपग्रेड किया जा रहा है जिस वजह से दिक्कत हो सकती है।