प्रोमोशन पर नई गाईडलाइंस से सहमे नौकरशाह -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

प्रोमोशन पर नई गाईडलाइंस से सहमे नौकरशाह

प्रकाशित Wed, 12, 2017 पर 16:23  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सरकार की नीतियां बनाने में व्यस्त रहने वाले केंद्र सरकार के बड़े से बड़े अधिकारी इन दिनों एक खास चिंता में हैं। चिंता इस बात की है कि उनका प्रोमोशन होगा कि नहीं, और इस चिंता की वजह है प्रोमोशन की नई गाइडलाइंस।


दरअसल सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी है, ऐसे में सरकारी अधिकारियों के लिए इस बार प्रोमोशन की गारंटी नहीं है। सरकार की नई गाइडलाइंस में 360 डिग्री प्रोफाइलिंग की चर्चा है। नई गाइडलाइंस आईएएस, आईआरएस समेत सभी कैडर पर लागू की गई है। गौरतलब है कि इस बार 1984 बैच के आईएएस का सचिव के पद पर प्रोमोशन होना है, लेकिन ये भी बता दें कि पिछले 10 में से सिर्फ 3 ही को सचिव स्तर पर प्रोमोशन मिला था। नई गाइडलाइंस की वजह से बाकी 7 को प्रोमोशन नहीं मिल पाया था। हालांकि, सचिव से जूनियर स्तर के अधिकारी प्रोमोशन के इंतजार में हैं।


पहले सिर्फ एसीआर यानि एनुअल कॉन्फिडेंशियल रिपोर्ट के तहत प्रोमोशन होता था, लेकिन अब जूनियर और सीनियर का फीडबैक जरूरी कर दिया गया है। यही नहीं प्रोमोशन के लिए रिटायर्ड अधिकारी से भी फीडबैक लिया जा सकता है। अब 5 अधिकारियों की एक टीम बनाई गई है और टीम का हर सदस्य 5 अधिकारियों से पूछताछ करेगा और फीडबैक के आधार पर प्वाइंट्स बनेंगे। फिर एसीआर से फीडबैक का मिलान होगा, लेकिन इस प्रक्रिया के चलते व्यक्तिगत संबंधों का फीडबैक पर असर पड़ सकता है। हालांकि अधिकारियों के प्रोमोशन का अंतिम फैसला प्रधानमंत्री की अगुवाई वाली कमिटी का होगा।