Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

खत्म हुए सेल और डिस्काउंट के दिन!

प्रकाशित Thu, 13, 2017 पर 16:27  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बाजार में डिस्काउंट की धूम मचाकर छा जाने वाली ई-कॉमर्स कंपनियां अब इस रणनीति पर दोबारा विचार कर रही हैं। सेक्टर की सेहत अब ऐसी नहीं रही कि वो डिस्काउंट को जारी रख पाएं। इसलिए हो सकता है कि आनेवाले कुछ महीनों तक छूट का मजा कम ही मिले।


ये तो आपने भी महसूस किया होगा कि अब फ्लिपकार्ट, स्नैपडील और जबॉन्ग जैसी कंपनियां पहले जैसे डिस्काउंट ऑफर नहीं दे रही हैं। ऑनलाइन बाजार में 2014-15 के मुकाबले आज भारी ऑफर वाले प्रोडक्ट्स की संख्या में 40 फीसदी की कमी दिख रही है। सालाना बड़े सेल भी 7-8 से घटकर महज 3-4 पर आ गए हैं। दरअसल, ग्राहक जुटाने के चक्कर में इन कंपनियों ने काफी पैसा बहाया। लेकिन अब इनके पास फंड की कमी हो गई है। अब तक मुनाफे का मुंह नहीं देखा, ऊपर से जीएसटी के चलते टैक्स को लेकर कंफ्यूजन है।


कंपनियों को ये साफ नहीं हो पा रहा है कि जीएसटी के तहत किस प्रोडक्ट पर कितना टैक्स लगेगा। इसलिए फिलहात इंतजार किया जा रहा है कि एक बार जीएसटी के प्रावधान साफ हो जाएं, उसके बाद रणनीति बनेगी।


जीएसटी को भारतीय इकोनॉमी के लिए बहुत बड़ा गेम चेंजर बताया जा रहा है। यही वजह है कि रिटेल में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह के प्लेटफॉर्म और वेंडर्स ने वेट एंड वॉच की मुद्रा अपना ली है।