Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आने वाली हैं ढेर सारी नौकरियां, जीएसटी खोलेगा जॉब के दरवाजे

प्रकाशित Thu, 13, 2017 पर 18:38  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पूरी इकोनॉमी पर जीएसटी यानि गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स का असर इसके लागू होने के बाद पता चलेगा। लेकिन जॉब मार्केट अभी से गुलजार हो रहा है। कंपनियां और कारोबारी तैयारियों में जुट गए हैं और नए टैक्स सिस्टम के लिए अकाउंटेंट, टैक्स कंसल्टेंट्स को रखा जा रहा है।


जीएसटी का इंतजार पूरे देश को है और बहुत मुमकिन है कि 1 जुलाई को ये इंतजार खत्म भी हो जाए। वैसे जीएसटी को भारतीय इकोनॉमी के हर क्षेत्र के लिए अच्छा बताया जा रहा है लेकिन इसका सबसे पहला और पॉजिटिव असर दिखेगा जॉब मार्केट पर।


आईक्या ह्युमन कैपिटल सॉल्यूशंस का कहना है कि इनडायरेक्ट टैक्स के इस नए दौर में प्रवेश करने के लिए 1 लाख टैक्स कंसल्टेंट्स की जरुरत होगी। और इसकी वजह से कई लोग जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं वो संगठित क्षेत्र में आ जाएंगे। अगर 1 फीसदी लोग भी असंगठित क्षेत्र से संगठित क्षेत्र में जाते हैं तो 40 लाख और नौकरियां आएंगी।


जानकारों का कहना है कि आने वाले दिनों में ई-कॉमर्स, रिटेलिंग, मैन्युफैक्चरिंग, सर्विसेज, लॉजिस्टिक्स, सप्लाई चेन, बैंकिंग और फाइनेंशियल सेक्टर में बहुत सी नौकरियां आएंगी। हर सेक्टर ने आपनी तैयारी शुरू कर दी है। कई कंपनियों ने टैक्स कंसल्टेंट्स को नियुक्त किया है और अपना सॉफ्टवेयर भी बनाना शुरू कर दिया है। कुछ कंपनियां इन हाउस टीम बना रही हैं क्योंकि हर चीज कंप्यूटराइज्ड होगी इसीलिए आईटी का भी बहुत बड़ा रोल होगा।


जीएसटी अपने साथ बड़े बदलाव और बड़े मौके लेकर आ रहा है। अगर आपकी जॉब या ट्रेनिंग बदलाव के इस दायरे को छूती है तो आप अपने करियर को एक बूस्ट दे सकते हैं। यहां सिर्फ नई नौकरियों के नहीं, बल्कि अपनी प्रोफाइल बदलने के भी मौके हैं।