Moneycontrol » समाचार » राजनीति

बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, क्या होगा खास

प्रकाशित Sat, 15, 2017 पर 11:41  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

भारतीय जनता पार्टी की दो दिनों की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज से भुवनेश्वर में शुरू हो रही है। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत पार्टी के बड़े नेता मौजूद रहेंगे। बैठक में केंद्रीय मंत्री, बीजेपी शासित 13 राज्यों के मुख्यमंत्री और तीन उप-मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे। वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी भी इस राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में हिस्सा लेंगे।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर साढ़े तीन बजे भुवनेश्वर पहुंचेंगे। माना ये जा रहा है कि पार्टी इस बैठक में 2019 के लिए खाका पेश कर सकती है। इसके तहत पूर्वी राज्यों पर खास ध्यान देने की रणनीति बनाई जा सकती है। आपको बता दें करीब 20 साल बाद बीजेपी ओडिशा में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक कर रही है। पार्टी नेतृत्व पहले ही यह लक्ष्य तय कर चुका है कि पूर्वी और तटीय राज्यों में पड़ने वाली लगभग 175 लोकसभा सीटों मे से आधी को जीतनी है। यही कारण है कि डेढ़ साल पहले शुरू हुए सदस्यता अभियान में भी इन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया गया था।


आपको बता दें आज बैठक में दिनभर का एजेंडा क्या है। बैठक सुबह 11 बजे शुरू होगी। सबसे पहले बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह प्रस्तावना रखेंगे। इसके बाद दोपहर 12:30 बजे से 01:30 बजे तक प्रस्तावों पर चर्चा होगी। इसके बाद शाम 5 बजे राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू होगी। शाम 5:30 बजे के आसपास पार्टी अध्यक्ष अमित शाह का भाषण होगा। इसके बाद 6:45 बजे पांच राज्यों के चुनाव की रिपोर्टिंग। इसमें महाराष्ट्र और ओडिशा की रिपोर्टिंग के बाद गुजरात और हिमाचल के चुनाव की तैयारी पर चर्चा भी होगी। माना ये जा रहा है कि पार्टी कमजोर इलाकों पर फोकस बढ़ाने के लिए इस बैठक में खाका पेश कर सकती है।