पेमेंट और स्मॉल फाइनेंस बैंक के लुभावने ऑफर्स, क्या करें! -
Moneycontrol » समाचार » निवेश

पेमेंट और स्मॉल फाइनेंस बैंक के लुभावने ऑफर्स, क्या करें!

प्रकाशित Sat, 15, 2017 पर 13:05  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी में हमारा फोकस है कि कैसे पेमेंट बैंक औऱ स्मॉल फाइनेंस बैंक के जरिए आप कमा सकते है ज्यादा इंटरेस्ट। यानि अगर आपका पैसा इन बैंकों के अकाउंट के बचत खाते है तो अब आपको 7.25 फीसदी का ब्याज मिलेगा। लेकिन क्या आपके लिए इन लुभावने ऑफर्स को निभाना सही है या नहीं। इसपर बात करने के लिए हमारे साथ है फाइनेंशियल प्लानर पूनम रूंगटा। 
 
गौरतलब हो कि पेमेंट बैंक 1 लाख रुपये तक के डिपॉजिट स्वीकार कर सकते हैं। पेमेंट बैंकों को डिपॉजिट पर ब्याज दे सकते है और इसमें सेविंग और करेंट दोनों अकाउंट की सुविधा मौजूद है। हालांकि  पेमेंट बैंक के पास लोन देने का अधिकार नहीं है और ना ही यह क्रेडिट कार्ड जारी नहीं कर सकते है। लेकिन पेमेंट बैंक डेबिट और एटीएम कार्ड जारी कर सकते हैं। पेमेंट बैंक को 75 फीसदी पैसा सरकारी सिक्योरिटीज में रखना होगा औऱ बाकी 25 फीसदी पैसा बैंक में डिमांड डिपॉजिट के तौर पर रखना होगा। यह ग्रामीण इलाकों के लिए फायदेमंद है वहीं युवा इन बैंकों की सुविधा का लाभ ले सकते हैं। ध्यान रहें इसमेंपैसे निकालने पर चार्ज लगेगा और ना ही फंड ट्रांसफर करना आसान होगा।


वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में फाइनेंशियल सर्विसेज मुहैया कराना स्मॉल फाइनेंस बैंक यानि एसएफबी खोले गए। सामान्य बैंकों की तरह सभी सुविधाएं मुहैया करा सकते हैं। पूनम रूंगटा के अनुसार सरकार की यह योजना  स्मॉल फाइनेंस बैंक के कारोबार का दायरा छोटा होता है और इसमें पेमेंट बैंक की तरह कर्ज देने की पाबंदी नहीं है। डिपॉजिट लेने की भी कोई सीमा नहीं होती है। इसमें कुल कर्ज का 50 फीसदी हिस्सा 25 लाख तक के लोन का होना चाहिए।


हालांकि पूनम रूंगटा का कहना है कि आरबीआई ने  नए ग्राहकों को लुभाने के लिए ब्याज की ज्यादा दरें तय की है। पेमेंट बैंक बाद में दरों में कटौती कर सकते हैं। ज्यादा ब्याज देकर पेमेंट बैंक को मुनाफा कमाना मुश्किल होगा। क्योंकि पेमेंट बैंक को 75 फीसदी पैसा सरकारी सिक्योरिटीज में रखना होगा और बाकी 25 फीसदी पैसा बैंक में डिमांड डिपॉजिट के तौर पर रखना होगा। इसमें सरकारी सिक्योरिटीज, डिमांड डिपॉजिट पर दरें कम है। हालांकि पेमेंट बैंक ई-वॉलेट पर थोड़ा ब्याज देकर फायदा कमा सकते हैं।
 
पेमेंट बैंक बचत खाते पर दे रहे हैं 7.25 फीसदी तक ब्याज देने का एलान किया है जो अन्य बैंकों से पेमेंट बैंक की दरें 3 फीसदी तक ज्यादा है। पूनम रूंगटा के मुताबिक स्मॉल फाइनेंस बैंक को ज्यादा ब्याज देना मुमकिन है। क्योंकि स्मॉल फाइनेंस बैंक कर्ज देकर कमाई कर सकते हैं। छोटे इलाकों में जहां लोगों के पास बडा बैलेंस नही होता है उन्हें इनमें निवेश करना चाहिए। यह यंगस्टर्स इसका लाभ ले सकते हैं।