Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

टेक गुरुः सोनी एक्पीरिया XZs का रिव्यू

प्रकाशित Sat, 15, 2017 पर 14:38  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सोनी का सुपर स्लोमोशन वीडियो बनाने वाला एक्पीरिया एक्सजेडएस। तो इसके सुपर स्लो मो फीचर के साथ पूरे फोन को टेस्ट करेंगे लेकिन उससे पहले देखते हैं।


एक्पीरिया एक्सजेडएस में 960 फ्रेम्स पर सेकेंड पर वीडियो रिकॉर्ड करने का अनोखा फीचर है। क्योंकि ये पहला ऐसा फोन है जिसपर इतनी स्लो मोशन वीडियोज बनाई जा सकती है। इसका स्लो मो इफेक्ट किसी साइ-फाइ मूवी की तरह बेहतरीन है। पर हां, इसके लिए अच्छी लाइटिंग और सही टाइमिंग बेहद जरूरी है। अगर आप लो लाइटिंग में स्लो मो वीडियो बनाने का सोचेंगे तो उनसे खास उम्मीदें न रखें।


सुपर स्लो मोशन वीडियो बनाने के लिए वीडियो मोड में जाकर स्लो मो मेन्यू से 960एफपीएस वाला ऑप्शन चुने और  वीडियो शूट करना शुरू करें। इसके अलावा इसमें 120 एपपीएस पर वीडियो बनाने का भी ऑप्शन है। लेकिन इस मोड पर ज्यादा फोटोज लेने से बैटरी बड़ी तेजी से ड्रेन होती है और फोन हैंग हो जाता हो। फोटोज लेते वक्त मोशन डिटेक्ट करने के लिए इसमें मोशन आई कैमरा दिया गया है लेकिन मुझे ये फीचर काम का नहीं लगा।


 एक्पीरिया एक्सजेडएस में 19 मेगापिक्सल और एफ/2.0 अपर्चर का रियर कैमरा दिया गया है एलईडी फ्लैश के साथ। इससे डे लाइट और लो लाइट, दोनों में ही काफी अच्छी फोटोज आती हैं। लेकिन कभी कभी रंग काफी डार्क दिखाई देते हैं। हालांकि इसे कम ज्यादा किया जा सकता है।


 फोन में कई सारी मोड्स दिए गए हैं जैसे मैनुअल, ऑगमेंटेड रिएलिटी, क्रिएटिव इफेक्ट और पैनोरामा। फोन पर 4के वीडियो बनाने का भी ऑप्शन है। फोन का सेल्फी कैमरा भी काफी अच्छा है। 13 मेगापिक्सल के फ्रंट कैमरा से अच्छी लाइटिंग में तो फोटोज अच्छी आती ही हैं। साथ ही लो लाइट में भी ठीक- ठाक फोटोज आती हैं। 


एक्पीरिया एक्सजेडएस में फुल मेटल बॉडी दी गई है। एक्सजेडएस की तरह ही इस फोन में भी 5.2 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले है जिसपर वीडियो देखना मजेदार है। फोन पर गेम्स खेलने में भी मजा आता है।


गेम्स के कलर्स और ग्राफिक्स दोनों ही काफी अच्छे हैं। फोन का टच भी काफी स्मूद है और तेजी से रिस्पॉन्स करता है। परफॉर्मेंस के लिए फोन में 4जीबी रैम और स्नैपड्रैगन 820 प्रोसेसर दिया गया है। इसमें 32 जीबी और 64 जीबी मेमोरी के ऑप्शन मौजूद हैं और दोनों को ही 256 जीबी तक एक्सपैंड किया जा सकता है। ये फोन एंड्रॉयड के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 7.1 नूगट पर काम करता है।
 
फोन की बैटरी भी कुछ खास नहीं है। इसमें 2900एमएएच की बैटरी दी गई है जिसे फुल चार्ज होने में 2 घंटे से ज्यादा लगते हैं। अगर आप इस पर हेवी गेमिंग, इंटरनेट सर्फिंग या ढेर सारी स्लो मो वीडियोज बनाते हैं तो बैटरी सिर्फ 3-4 घंटे ही चल पाएगी। लेकिन फोन साउंड क्वालिटी अच्छी है। फोन में अपर और लोअर पैनल पर स्पीकर्स दिए गए हैं जो काफी लाउड और क्लीयर साउंड देते हैं। फोन का फिंगरप्रिंट सेंसर भी काफी सेंसिटिव है। साइड पैनल पर बने स्विचऑन बटन पर ही फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। ये फोन वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंट भी है।


 सोनी एक्सपीरिया एक्सजेड की तरह ही इसमें साइड पैनल पर वॉल्यूम कंट्रोल और कैमरा शॉर्टकट बटन दिया गया है और ऑडियो के लिए फोन में उपर की तरफ 3.5 एमएम का जैक है। सोनी के इस फोन की कीमत 51,990-49,990 रुपये है।