आग बरसाए आसमान, गर्मी में फिटनेस और फैशन का फंडा -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आग बरसाए आसमान, गर्मी में फिटनेस और फैशन का फंडा

प्रकाशित Sat, 15, 2017 पर 15:22  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पारा पूरे परवान पर है। गर्मी गला रही है, सूरज सता रहा है। फैशन की सोचने की फुर्सत कहां है, धूप से बचते बचाते फिर रहा सारा जहां है लेकिन इस मौसम में फिट और फैशन में भी सुपर हिट रहना इतना भी मुश्किल नहीं है। हम आपको बताएंगे इस चिलचिलाती गर्मी में कैसे रह सकते हैं फैशनेबल, इस सीजन क्या है इन? फैशन में नया क्या है, जो आपको गर्मी से भी बचाएगा और ट्रेंडी भी दिखाएगा, खासकर लड़कियों के लिए क्या है और कहां है? लड़के भी फैशन में पीछे क्यों रहें? आपको बताएंगे लड़के इस मौसम में कैसे बनें फैशनेबल और कहां से करें मस्त शॉपिंग।


लेकिन बात सिर्फ कपड़ों और एक्सेसरीज से नहीं बनती। अगर इस मौसम में दिखना है मस्त तो चुस्त और तंदुरुस्त रहना भी जरूरी है। गर्मी के कूल फंडे में हम आपको ये भी बताएंगे कि इस मौसम में कैसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल और खान-पान में किस तरह की सावधानियां बरतें ताकि आप इस बेरहम मौसम का मुकाबला कर पाएं एकदम बिंदास।


वीरो मोडा, बीबा, डब्लू और विल्स लाइफस्टाइल जैसे ब्रांड्स तैयार हैं अपनी नई समर क्लेक्शन के साथ। समर वियर में इस बार जार्जट मैक्सी, कॉटन कुर्ता और शर्ट्स काफी इन हैं। बात करें कलर्स और डिजाइन की तो पीच, लेमन, स्काई ब्लू और ग्रे कलर इस बार गर्मियों में सबसे ज्यादा पॉपुलर है। ऐथेनिक वियर में बीबा ने खास चिकनकारी क्लेक्शन बाजार में उतारी है जार्जेट पर चिकनकारी सूट सलवार और दुप्पटा आपको 7500 रुपये में मिल जाएगा।


इसी सेगमेंट में डब्लू भी डिजिटल प्रिंट्स के ढेरों ऑप्शंस लेकर आया है डब्लू की कुर्ता क्लेक्शन की शुरुआत 1500 रुपये से हो रही है। वेस्टर्न वीयर में वीरो मोडा, विल्स लाइफस्टाइल और फ्रैटिनिटी जैसे ब्रांड्स ने हल्के रंगों के साथ इस बार एक्सपेरीमेंट किया है। इनकी समर कलेक्शन में कॉटन शर्ट्स एंड पैंट्स, लॉन्ग मैक्सी और जार्जट टॉप्स खास है बात करें कीमत की तो शुरुआती रेंज 599 रुपये है जो 5000 रुपये तक जाती है। फैशन एक्सपर्ट का मानना है कि गर्मियों में आप भारी भरकम प्रिन्ट और डार्क कलर्स अवॉएड करें।


ये तो बात हुई प्रीमियम फैशन ब्रांड्स की लेकिन अगर आपका बजट थोड़ा कम है तो भी आप इन गर्मियों में स्टाइलिश दिख सकती हैं। दिल्ली की जनपथ मार्केट अफोर्डेबल रेंज में गर्मियों के कपड़ों की शॉपिंग का बेस्ट ऑप्शन है। यहां पर आपको टॉप्स, स्कर्ट्स, मैक्सी ड्रेसेज की ढेरों वेराएटी मिल जाएगी। वो भी आपके बजट में। टॉप्स में शुरुआती रेंज 200 रुपये है जबकि ड्रेसेज 500 रुपये से शुरु होती है। गर्मियों से निपटने के लिए स्टोल्स की यहां सबसे ज्यादा डिमांड है जो आपको 50 रुपये से लेकर 200 रुपये के बीच हर रंग में मिल जाएंगे।


मेंस के लिए समर कलेक्शन में इस बार लाईफ, पीटर इंग्लैंड, एरो, रिचलुक, फ्लाइंग जीन्स और ली अपनी नई रेंज के साथ आए हैं। पीटर इंग्लैंड के समर कलेक्शन में 20 शेड्स हैं जो खासतौर पर फॉर्मल और यंग प्रोफेशनल्स को ध्यान में रख कर बनाए गाए हैं। शर्ट्स की रेंज 800 रुपये से शुरू होकर 4000 रुपये तक जा रही है तो लाइफस्टाइल की रेंज 700 रुपये से शुरू हो रही है। मेंस पोलो टीशर्ट्स भी समर्स के लिए नए कलर्स में आई है जो 800 रुपये से शुरू हो रही है। समर बॉटमवीयर में भी जैक एंड जोन्स की समर रेंज देख सकते हैं। रिचलुक के समर शर्ट्स की रेंज 800 रुपये शुरू हो रही है।


गर्मियों में कंफर्ट ही स्टाईल है इसलिए आप ऐसे कपड़े पहने जो आरामदायक हों। समर क्लोथ्स में लिनिन टेंसिल फैब्रिक प्रिफर कर सकते हैं। इस मौसम में स्ट्रैचेबल फैब्रिक से बने कपड़े भी खरीद सकते हैं जो फॉर्मल तो होंगे ही साथ ही वेंटिलेशन में भी मदद करेंगे। साथ ही इससे बॉडी ऑडर भी नहीं आएगा। लेकिन अगर आपका बजट कम है तो भी चिंता की बात नहीं है। दिल्ली के जनपथ और सरोजिनी नगर जैसे मार्केट में ग्राफिक टी-शर्ट्स 150 रुपये से शुरू हो रही है और लोअर्स आप 200 रुपये में खरीद सकते हैं।


कपड़े तो हो गए लेकिन इन्हें कॉम्पलिमेंट करने के लिए सही एक्सेसरीज भी जरूरी हैं, तो कौन से एक्सेसरीज हैं इस समर सीजन इन जो आपके फैशन में लगाएंगे चार चांद, आइए जानते हैं। मॉल में मौजूद ज्वैलरी ब्रांड्स के अलावा आप समर ज्वैलरी की स्ट्रीट शॉपिंग भी कर सकती हैं। सरोजिनी नगर और जनपथ जैसी मार्केट में आपको अपनी ड्रेस के हिसाब से मैचिंग नेकलेस, इयररिंग्स मिल जाएंगे। इनकी कीमत 50 रुपये से शुरू होकर 500 रुपये तक जाती है। ये तो बात हुई ज्वैलरी की, अब बारी है हैंड बैग्स की।


वूमेन बैग्स का पॉपुलर ब्रांड बैगईट इन गर्मियों में आपके लिए इंग्लिश बेस कलर्स में अपनी क्लेक्शन लाया है। शोल्डर और स्लिंग बैग सेगमेंट में आपको अच्छी वैराएटी मिल जाएगी। बात करें कीमत की तो बैगइट के स्लिंग बैग का दाम शुरु होता है 2800 रुपये से जबकि शोल्डर बैग की शुरुआती कीमत 4000 रुपये है। बैगइट के अलावा गेस, कैप्रीज और हाइड डिजाइन ने छोटे साइज के बैग्स लॉन्च किए हैं। इसमें जो कलर्स सबसे ज्यादा डिमांड में है उनमें लाइट ब्राउन और पिंक जैसे कलर्स शामिल है।


धूप से बचने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी एसेसरीज हैं सनग्लासेज, लेकिन धूप से आपकी आंखों को बचाने के लिए दूसरे प्रीमियम ब्रांड्स की क्या तैयारी है आइए जानते हैं। गेस के अलावा प्राडा, अरमानी और रेबैन ने ग्लेयर्स के शेड्स और फ्रेम के साथ समरी लुक देने की कोशिश की है। गर्मियों में बड़े लेन्स के ग्लेयर्स आपको ट्रेंडी लुक देंगे। बात करें कीमत की तो ब्रांडेड चश्मों की शुरुआती रेंज 6,000 रुपये है जो 30,000 रुपये तक जाती है।


अगर आप सनग्लासेज पर इतना पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं तो स्ट्रीट मार्केट में सस्ते दामों में मनपसंद चश्मा खरीद सकते हैं। कम्फर्टेबल फुटवीयर्स का होना भी जरुरी है जो इन गर्मियों में आपको पांव को पसीने से बचाएं। इसे ध्यान में रखते हुए कैटवॉक आपके लिए खास जूट सैंडल्स लेकर आया है जो गर्मियों में आपके पांव को तरोताजा रखेंगे। जूट सैंडल्स की कीमत है 2000 रुपये। साथ ही लेमन एंड पेपर और फ्रेटिनिटी की तरफ से भी इस बार फिल्प फ्लॉप और फ्लैट सोल सैंडल्स डिमांड में हैं।


समर एक्सेसरीज में लड़कों के लिए भी ऑप्शन्स की कमी नहीं है  ब्रैंडेड चश्मे 3000-30,000 रुपये तक में मिल रहे हैं। जिनमें रे-बैन, फास्ट ट्रैक और आईडीईईई बड़े नाम हैं। लेकन समर्स में शेड्श खरीदते वक्त कुछ सावधानियां भी बरतें। वैसे जरूरी नहीं है कि चश्मों में हजारों खर्च किए जाएं। सिर्फ स्टाईल चाहिए तो जनपथ बाजार में 150 रुपये में भी चश्में मिल रहे हैं। इसके अलावा छाते भी साथ जरूर रखें।


अब बात फुटवेयर की। ली पीटर्स, ली कूप , एडिडास और पूमा ने समर्स के लिए खास स्निकर और फ्लोटर्स की रेंज उतारी है जो शॉर्ट्स पर अच्छी जमेंगी। मेन्स सैंडल 400 रुपये से शुरू हो रही है और लाइट शूज 2000 रुपये में आप खरीद सकते हैं। कपड़े भी कमाल के, एसेसरीज भी धमाल लेकिन वो कहते हैं न खूबसूरती अंदर से आती है तो क्या करें कि इस मौसम में त्वचा चमके और और आप अंदर से दमके।


इस मौसम जिसे देखिए वही चिलचिलाती धूप से बचता नजर आता है। सबसे बड़ा डर कहीं सन बर्न न हो जाए। अगर आपको भी ये परेशानी सता रही है तो अब हम आपको बताते है इसका सॉल्यूशन। गर्मियों में आपके चेहरे की रौनक कहीं खो न जाए इसलिए जरुरी है कि आप अपनी त्वचा की सही देखभाल करें। जितना हो सके सीधी धूप से बचें और सबसे अच्छा है कि घर से निकलते वक्त छाता अपने साथ रखना न भूलें। गर्मियों में आपकी त्वचा ज्यादा देखभाल मांगती है। वैसे बाजार में इसके लिए तरह तरह की सर्विस और तरह तरह के प्रोडक्ट मिलते हैं। लेकिन अपने चेहरे की रंगत बरकरार रखने के उपाय आप खुद भी कर सकते हैं। सन टैन से खुद बचाने के लिए आप घरेलू चीजों जैसे दूध, दही, शहद और नींबू से बने फेस पैक चेहरे पर लगा सकते हैं।


बाजार में भी कॉस्मेटिक ब्रांड्स जैसे मैक, लैक्मे, मैबलिन और क्लीनिक की पूरी रेंज है। आपकी स्किन को सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाने के लिए ज्यादा एसपीएफ वाले सनस्क्रीन, बीबी क्रीम और फाउंडेशन की नई रेंज भी लॉन्च की गई है। सही कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स के साथ सही मेकअप भी गर्मियों में बेहद जरुरी है।


गर्मियों की धूप लड़के-लड़की में फर्क नहीं करती। धूप, सनबर्न और पसीने का असर लड़कों की स्किन पर भी पड़ता है लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि कई कॉस्मेटिक कंपनियों ने मेन्स की स्किन को ध्यान में रखकर खास प्रोडक्ट्स उतारे हैं। बॉडी शॉर का माका रूट फेस वॉश 695 रुपये का है तो बैलेंसिंग पेस प्रोटेक्टर 1295 रुपये का। वहीं एनर्जाइजिंग फेस प्रोटेक्टर 1395 रुपये से शुरू हो रहा है। लेकिन सिर्फ कॉस्मेटिक्स के भरोसे मत रहिए। गर्मियों में सबसे जरूरी है अपनी स्किन को साफ रखना, खुद को हाईड्रेटेड रखना और मॉस्चराईजर का इस्तेमाल करना।


त्वचा की ऊपरी देखभाल भी हो गई लेकिन असली चमक तभी आएगी जब उसे अंदर से ऊर्जा मिलेगी। इस मौमस में खान-पान का खास ख्याल रखना जरूरी है, लेकिन इसके लिए आपके टेस्ट बड्स को कोई समझौता करने की जरूरत नहीं है तो क्या है इस मौसम टेस्टी और हेल्दी मेन्यू, आइए जानते हैं।


गर्मी के दिनों में ठंडी मलाई और आम से बनी आईसक्रीम से बढ़िया ऑप्शन और क्या हो सकती है। लोगों की सेहत और स्वाद को ध्यान में रखते हुए नैचुरल्स ने मलाई और ताजे आम से बनी आईसक्रीम, ताजगी भरा कोकोनट और सीताफल आईसक्रीम लॉन्च की है। 60 रुपये की कीमत में आप नैचुरल्स की मजेदार आईसक्रीम का मजा उठा सकते हैं। ये तो बात हुई ठंडी ठंडी आईसक्रीम की, लेकिन इस चिलचिलाती गर्मी में आप अपने गले को रिफ्रेशिंग ड्रिंक से भी तर कर सकते हैं।


बाहर से चमक दमक बरकरार रखने के ढेरों उपाय हो सकते हैं लेकिन खूबसूरती वही पक्की है जिसकी बुनियाद अंदर हो, फिर जानिए इस मौसम में फिट रहने के हिट टिप्स। शिंकजी, लस्सी और बेल का जूस सबसे सही च्वाइस है। साथ ही नारियल पानी से शरीर का ऊर्जा मिलती है। जौ का शरबत पीएं। तरबूज, संतरा, खरबूजा, अनानास और खीरा ज्यादा मात्रा में खाएं।


तली हुई चीजें न खाएं और मसालेदार खाना अवॉएड करें। साधारण नमक की जगह सेंधा या काला नमक खाएं। कोल्डड्रिंक्स और ज्यादा शुगर वाले लिक्विड को ना कहें। इस बेदर्द मौसम में बेपनाह खूबसूरती की सारे राज हमने आपके सामने रख दिए हैं। कपड़े, एसेसरीज, स्किन केयर और खान-पान अब आपको इस मौसम में डरने और धूप से छुपने की जरूरत नहीं। रहिए फिट और दीखिए सुपरहिट, हैप्पी समर सीजन।