लेनदेन हुआ आसान, अब अंगूठे से होगा भुगतान -
Moneycontrol » समाचार » निवेश

लेनदेन हुआ आसान, अब अंगूठे से होगा भुगतान

प्रकाशित Tue, 18, 2017 पर 15:20  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पेमेंट सिर्फ एक अंगूठे से। जी हां, भीम आधार पे में बायोमेट्रिक डिवाइस पर फिंगर प्रिंट से आप पेमेंट कर पाएंगें। और अहम बात ये के ये एप आपको नहीं बल्कि दुकानदारों को डाउनलोड करना पड़ेगा। डिजिटल पेमेंट की तरफ इस क्रांतीकारी कदम पर आज योर मनी बात करेगा, हम आपको बताएंगे की कैसे आधार पे से आपकी फाइनेंशियल जिंदगी आसान होगी और इसमें हमारी मदद करेंगे सीजी बिजनेस स्कूल की सीईओ पूनम रूंगटा।


भीम आधार पे
भीम आधार पे से सिर्फ आधार नंबर और फिंगर प्रिंट के जरिए लेनदेन होगा। इसके लिए बायोमेट्रिक डिवाइस पर फिंगर प्रिंट देना होगा। इस ऐप को पूरे देश के दुकानदार डाउनलोड कर सकते हैं। भीम आधार पे के लिए बायोमेट्रिक डिवाइस जरूरी है। भीम आधार पे गूगल प्ले और ऐप स्टोर में मौजूद है।


भीम ऐप कैसे करें इस्तेमाल
दुकानदार गूगल प्ले और ऐप स्टोर से ये ऐप डाइनलोड कर सकते हैं। ऐप डाउनलोड करने के बाद इसे बायोमेट्रिक डिवाइस स्मार्टफोन से कनेक्ट करना होगा। ग्राहकों को भुगतान के लिए ऐप में आधार नंबर दर्ज करना होगा। आधार नंबर दर्ज करने के बाद डिवाइस अपने-आप अकाउंट ढूंढ लेगी। ग्राहक को जिस अकाउंट पैसा देना है उसका चयन करना होगा और लेनदेन के लिए बायोमेट्रिक डिवाइस में फिंगर प्रिंट देना होगा। फिंगर प्रिंट देने के बाद ग्राहक के अकाउंट से पैसा कट जाएगा।


भीम आधार पे के फायदे
भीम आधार पे से लेनदेन से समय बचेगा। ग्राहक बिना फोन के भी लेनदेन कर पाएंगे। लेनदेन के लिए क्रेडिट, डेबिट कार्ड या वर्चुअल एड्रेस जरूरी नहीं होगी। साथ ही क्रेडिट, डेबिट कार्ड में लगने वाले चार्ज की बचत होगी। भीम आधार पे के चलते लेनदेन सिर्फ आधार नंबर और फिंगर प्रिंट से होगा। भीम आधार पे में कोई फीस या चार्ज नहीं लगेगा। और ना ही ग्राहकों को कोई निजी जानकारी देनी होगी।


भीम रेफरल बोनस स्कीम
भीम आधार पे को बढ़ावा देने के लिए भीम रेफरल बोनस स्कीम लाई गई है। इसमें किसी को ऐप इस्तेमाल करने को कहने पर बोनस मिलेगा। वहीं नए यूजर को भी ऐप इस्तेमाल करने पर बोनस मिलेगा। नए यूजर 3 लेनदेन पूरा करता है तो 25 फीसदी का बोनस उसे मिलेगा और नए यूजर को रेफर करने वाले को 10 का बोनस मिलेगा।


भीम मर्चेंट कैश बैक स्कीम
भीम आधार पे को बढ़ावा देने के लिए भीम मर्चेंट कैश बैक स्कीम शुरु की गई है। इस स्कीम के तहत दुकानदारों को प्रति माह 300 रुपये तक और छह महीने में 1800 तक का बोनस मिलेगा।