Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

गिरावट की क्या रही वजह, कहां मिलेगा खरीदारी का मौका

प्रकाशित Tue, 18, 2017 पर 16:21  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज बाजार में भारी उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार देखने को मिला। सेंसेक्स और निफ्टी दिनभर की सारी बढ़त गंवाकर गिरावट पर बंद हुए हैं। इससे पहले आज निफ्टी 9217.9 तक पहुंचने में कामयाब रहा था, तो सेंसेक्स 29701.2 तक पहुंचा था। अंत में निफ्टी 9100 के आसपास बंद हुआ है, जबकि सेंसेक्स 29300 के करीब बंद हुआ है। दिन के ऊपरी स्तरों से निफ्टी में 100 अंकों से ज्यादा की गिरावट दिखी है, तो सेंसेक्स में 380 अंकों की कमजोरी देखने को मिली है।


एल्टामाउंट कैपिटल के मार्केट एक्सपर्ट प्रकाश दीवान का कहना है कि जिन निवेशकों के पास लिक्विडीटी है वह अक्सर बाजार के निचले स्तर पर खरीदारी करते दिखाई दिए है। 9000-9250 के दायरा बाजार में अक्सर देखने को मिल रहा है। मौजूदा समय में बाजार करेक्शन का बहाना तलाश कर रहा है।


टीसीएस का पोर्टफोलियों काफी पहले से ही स्थिर रहा है। हालांकि बायबैक की खबरों को लेकर बाजार में जो उत्साह का माहौल बना हुआ है वह आगे भी बना रह सकता है। इसके नतीजे ज्यादा खराब रहने की उम्मीद नहीं है लेकिन इसमें ज्यादा सकारात्मक खबरें भी देखने को नहीं मिलेगी। एच1बी विजा को लेकर थोड़ा इंपेक्ट रहने की उम्मीद है अन्यथा इसमें नतीजों के बाद ही किसी तरह की रणनीति बनाने की सलाह होगी।


रजत बोस डॉट कॉम के रजत बोस का कहना है कि टाटा स्टील फ्यूचर्स में 461 रुपये के स्टॉपलॉस के साथ 418-430 रुपये के लक्ष्य के लिए बिकवाली की पोजिशन बनाने की सलाह होगी। वहीं अरोबिंदों फार्मा निचले स्तर से काफी आर्कषक लग रहा है लिहाजा इसमें इंट्राडे का नजरिया रख 662 रुपये के स्टॉपलॉस के साथ 678 रुपये के लक्ष्य केलिए खरीदारी करें।


मार्केट एक्सपर्ट अजय बग्गा के अनुसार बाजार का ट्रेड पॉजिटीव है और भारतीय बाजार आगे और खरीदारी का मौका देता है तो खरीदारी करें। बीते 3 महीने से बाजार में काफी तेजी देखने को मिली है जिसके चलते बाजार में मुनाफावसूली हावी होना लाजिम है। कंपनियों पर मॉनसून का टर्म के लिहाजा से ही असर देखने को मिलता है। इरिगेशन के कारण काफी हद तक एग्रीकल्चर मॉनसून पर जो पूरी तरह से निर्भर रहते थे वह अब 55 फीसदी तक हो गया है। हालांकि मॉनसून के कारण कंज्यूमर सेक्टर में देखने को मिलती है। वहीं पे कमिशन का बकाया इस मॉनसून तक मिलने की उम्मीद है।


विजय माल्या की गिरफ्तारी की खबर बैंकनिफ्टी के लिए काफी फायेदमंद हो सकती है।


पावरमायवेल्थ डॉट कॉम के संदीप वागले का कहना है कि जेट एयरवेज में 487 रुपये के स्टॉपलॉस के साथ 475 रुपये के लक्ष्य के लिए शॉर्ट करने की सलाह होगी।