Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ब्रिटेन में 8 जून को होगा मध्यावधि चुनाव!

प्रकाशित Tue, 18, 2017 पर 17:33  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ब्रिटेन में आठ जून को मध्यावधि चुनाव होंगे। इस एलान के साथ आज ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने सबको चौंका दिया। ब्रिटेन के फ़िक्स्ड टर्म पार्लियामेंट्स एक्ट के अनुसार, आम चुनाव हर 5 साल बाद मई के महीने में कराए जाते हैं और अगला चुनाव 2020 में होना था, लेकिन टेरेसा मे संसद से समय से पहले चुनाव कराने की सिफारिश करेंगी। अगर 2/3 सांसदों ने सहमति दे दी तो समय पूर्व चुनाव होंगे। चूंकि लेबर पार्टी ने भी मध्यावधि चुनाव का समर्थन किया है इसलिए अब जून में चुनाव तय माने जा रहे हैं।


आपको बता दें कि जब से ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ से अलग होने का फैसला किया है देश की जनता से लेकर नेता तक बंटे हुए हैं। मध्यावधि चुनाव का एलान करते हुए टेरेसा मे ने कहा कि इस नाजुक मोड़ पर देश में एकमत जरूरी है और चुनाव ही इसका समाधान है।


चुनाव पर बोलते हुए ब्रिटिश पीएम टेरेसा मे ने कहा कि उन्होंने पीएम बनने के बाद हमेशा कहा कि चुनाव 2020 में हों, पर अब लगता है कि स्थायित्व के लिए चुनाव जरूरी ताकि उनके फैसलों पर आपकी सहमति मिले। उन्होंनें आगे कहा कि वे इसके लिए हाउस ऑफ कॉमंस में प्रस्ताव लाएंगी और 8 जून को आम चुनाव कराए जाने चाहिए।