Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बाबरी मामले में आडवाणी को सुप्रीम कोर्ट से झटका

प्रकाशित Wed, 19, 2017 पर 10:48  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बाबरी केस में सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती समेत बीजेपी और आरएसएस के 13 नेताओं पर धारा 120 बी के तहत  आपराधिक साजिश का केस चलाने का फैसला सुनाया है। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने रोजाना सुनवाई के आदेश भी दिए हैं। कोर्ट ने कहा कि इस मामले को लखनऊ कोर्ट में शिफ्ट किया जाए और रोज मामले की सुनवाई करके 2 साल में ट्रायल पूरा कीया जाए।


कोर्ट ने ये भी कहा है इस दौरान सुनवाई कर रहे जज का ट्रांसफर न किया जाए। इसके अलावा कोर्ट ने सीबीआई को आदेश दिया है कि सुनवाई के दौरान उनका वकील कोर्ट में मौजूद रहे। हालांकि कल्याण सिंह को राज्यपाल होने के चलते राहत मिली है, उनपर केस नहीं चलाया जाएगा।


सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद कांग्रेस ने कहा है कि इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नैतिक जिम्मेदारी लेनी चाहिए। कांग्रेस ने केंद्रीय मंत्री उमा भारती से इस्तीफा भी मांगा है। हालांकि उमा भारती का कहना है कि वो कतई इस्तीफा नहीं देंगी। उन्होंने कहा कि अयोध्या में जो हुआ उसपर उन्हें गर्व है।


इस बीच आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने इस मामले को नया मोड़ देने की कोशिश की है। उनका कहना है कि दरअसल ये आडवाणी को राष्ट्रपति पद के दावेदारों की लिस्ट से बाहर करने की साजिश है। वहीं बीजेपी ने इस पर बिल्कुल सधी हुई प्रतिक्रिया दी है। बीजेपी नेता और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि अभी ये मामला लंबा चलेगा।