सरकार खोलेगी नौकरी का नया दरवाजा -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सरकार खोलेगी नौकरी का नया दरवाजा

प्रकाशित Wed, 19, 2017 पर 16:31  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

यूपीएससी या एसएससी जैसी परीक्षाओं में या तो कामयाबी मिलती है या फिर कुछ नहीं मिलता। लेकिन जल्द ही सरकार इस परीक्षा में असफल हुए छात्रों का रिजल्ट एक पोर्टल पर डालेगी ताकि निजी कंपनियां इन अंकों के आधार पर अपने लिए कर्मचारी चुन सकें। हालांकि ये प्रयोग नौकरी दिलवाने में कितना सफल होगा ये कहना अभी मुश्किल है। 


केंद्रीय कार्मिक विभाग एक पोर्टल तैयार कर रहा है जिसमें यूपीएससी समेत सभी केंद्रीय सार्वजनिक भर्ती परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों का पूरा ब्योरा रहेगा। कार्मिक विभाग के सूत्रों के मुताबिक उम्मीदवारों की सहमति फॉर्म भरते वक्त ही ले ली जायेगी और परिणाम आने के बाद अभ्यर्थियों के नाम, पते, योग्यता, प्राप्त अंक और रैंकिंग को पोर्टल पर डाला जाएगा ताकि निजी क्षेत्र की कंपनियां यहां से डाटा लेकर अपने लिए उपयुक्त उम्मीदवारों का चुनाव कर पाएं और उनसे सीधे संपर्क कर सकें। मगर लाख टके का सवाल ये है कि क्या इंडस्ट्री यूपीएससी या एसएससी की परीक्षा के आधार पर भर्तियां करेगी।


अभी इसपर बहुत उत्साहजनक प्रतिक्रिया नहीं मिल रही है, लेकिन ये तो वक्त ही बताएगा कि सरकार का ये प्रयोग कितना फलदायक होता है। सूत्रों के मुताबिक यह विचार मैनेजमेंट संस्थानों में प्रवेश के लिए होने वाले कॉमन एडमिशन टेस्ट से आया। जिस तरह कैट के आंकड़ों का उपयोग आईआईएम के अलावा भी कई संस्थान करते हैं उसी तरह यूपीएससी  परीक्षाओं के साथ क्यों नहीं किया जा सकता!