Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

गर्मी ने किया हाल बेहाल, जीना हुआ मुहाल

प्रकाशित Wed, 19, 2017 पर 17:36  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

देश में सूर्यदेव ने रौद्र रूप धारण कर लिया है, पारा लगातार ऊपर चढ़ता जा रहा है। मार्च में ही पारा 46 डिग्री के पार चला गया है। विदर्भ के इलाकों में प्रचंड गर्मी ने हाल बुरा कर दिया है। गर्मी की वजह से नागपुर में लोग बेहाल हैं। भोपाल में लू का कहर जारी है तो चंडीगढ़ में चिड़ियाघर में जानवरों के लिए पानी के खास इंतजाम किए जा रहे हैं। वहीं जयपुर और दिल्ली में भी हाल बुरा है। पटना में गर्मी से एसी की बिक्री बढ़ गई है लेकिन पारा चढ़ने से लोग परेशान हैं। 


महाराष्ट्र के विदर्भ में पारा लगातार चड़ता जा रहा है। विदर्भ के अधिकांश जिलो में पारा 45 डिग्री के पार पहुँच गया है। मौसम विभाग की और से इलाके में लोगों के लिए पहले ही हीट वेव का अलर्ट जारी किया जा चुका है। हीट वेव अलर्ट उस वक्त जारी किया जाता है जब कड़ी गर्मी के साथ तेज़ गर्म हवा भी चलने का अनुमान हो। चंद्रपूर ज़िले में कल पारा 46.4 तक पहुँच गया था। वही नागपुर में भी 45.7 डिग्री गर्मी दर्ज की गई। गर्मी के प्रकोप को देखते हुए जिला प्रशासन ने भी दिशा-निर्देश जारी कर लोगों से जरुरत पड़ने पर ही घरों से बाहर निकलने की हिदायत दी है। एक और तेज गर्मी से बचने के लिए लोगों अलग-अलग उपाय तलाश करने में जुटे है तो दूसरी तरफ जनवरों को भी गर्मी से बचाने के लिए नागपुर के महाराज बाग जू ने कूलर लगा जानवरों पर समय-समय पर पानी का छिड़काव करने की तैयारी की है।


इसी बीच भोपाल में राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं की वजह से पारा 42 डिग्री सेल्सियस पर टिका हुआ है। मध्य प्रदेश में कई जगह लू के हालात बन गये है। भोपाल के स्कूलों में आठवीं तक के बच्चों की छुट्टी कर दी गई है। 9 से 12 वीं तक की क्लासें भी सुबह 11 बजे तक रखी गई है।


दिल्ली में भी इस वक्त प्रचंड गर्मी है लेकिन इस वक्त भी लोग इंडिया गेट पर घुमने का लुत्फ उठा रहे हैं। नींबू पानी के सहारे गर्मी की काट खोजी जा रही है। वहीं पटना में गर्मी की वजह से लोग परेशान हैं लेकिन एसी की बिक्री बढ़ गई है। लोग एसी खरीदने दुकानों पर पहुंच रहे हैं। स्थानीय रहवासियों का कहना है शहर में प्रदूषण बढ़ने और पेड़ काटे जाने से गर्मी ज्यादा बढ़ गई है।


राजस्थान में गर्मी की तपिश से लोगों का बुरा हाल है। गर्मी से राहत के लिए लोग तरह-तरह के उपाय का सहारा ले रहे हैं। कारोबार ठप है और गाड़ी वालों को सवारी नहीं मिल रही है। जयपुर में पिछले पांच दिनों से पारा 41 से 44 डिग्री बना हुआ है राजस्थान के श्रीगंगानगर में तो मंगलवार (18 अप्रैल) को पारा 46.8 डिग्री पहुंच गया इसके अलावा राजस्थान के चुरु, बाड़मेर, जैसलमेर और कोटा जिले भी गर्मी की चपेट में हैं इन जिलों में पिछले पांच दिनों से तापमान 44 से 45 के बीच बना हुआ है।


अप्रैल में गर्मी के टॉर्चर पर नजर डाले तो दिल्ली में 43 डिग्री, जयपुर में 42 डिग्री, लुधियाना में 40 डिग्री, वाराणसी में 39.0 डिग्री, भोपाल में 42 डिग्री, पटना में 37 डिग्री, मुंबई में 37 डिग्री, लखनऊ में 40 डिग्री और कोलकाता में 34 डिग्री तापमान है।