Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

आईटीडीसी से पूरी तरह बाहर हो जाएगी केंद्र सरकार!

प्रकाशित Thu, 20, 2017 पर 19:16  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

होटल चलाने वाली कंपनी आईटीडीसी से केंद्र सरकार पूरी तरह बाहर हो जाएगी। सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक सरकार ने आईटीडीसी के विनिवेश के लिए 3 फार्मूले तैयार किए हैं। अगले महीने इस पर बड़ा एलान हो सकता है।


सूत्रों का कहना है कि केंद्र सरकार की आईटीडीसी में विनिवेश योजना के तहत राज्यों की जमीन पर बने होटल राज्य सरकारों को सौंपने की तैयारी है। लिहाजा मध्य प्रदेश अशोक होटल राज्य को सौंपा जाएगा। असम अशोक होटल कॉर्पोरेशन राज्य को सौंपा जाएगा। पुड्डुच्चेरी अशोक होटल कॉर्पोरेशन राज्य को सौंपा जाएगा। डोनी पोलो अशोक होटल कॉर्पोरेशन राज्य को सौंपा जाएगा। पंजाब अशोक होटल कंपनी राज्य को सौंपा जाएगा।


सूत्रों का ये भी कहना है कि सरकार केंद्र की जमीन पर बने होटलों को निजी कंपनी को लीज पर देने की तैयारी में है। कंपनी को प्रबंधन और विस्तार की छूट दी जा सकती है। साथ ही केंद्र और राज्यों दोनों के मालिकाना हक वाले होटलों को निजी ऑपरेटर के हाथों में देने पर विचार किया जा रहा है।


सूत्रों की मानें तो एक महीने के अंदर आईटीडीसी में विनिवेश का बड़ा एलान संभव है। विनिवेश से जुटाई गई रकम को आईटीडीसी की बेहतरी में इस्तेमाल करने की योजना है। विनिवेश के चलते आईटीडीसी का वैल्युएशन बढ़ेगा और हिस्सा बेचने से सरकार को ज्यादा फायदा होगा।