Moneycontrol » समाचार » निवेश

इंफ्रा में निवेश का नया विकल्प, कैसे होगा फायदा

प्रकाशित Thu, 11, 2017 पर 17:25  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बाजार की चाल चाहे जैसी भी हो, निवेश की प्रकिया लगातार चलती रहनी चाहिए। एसे माहौल में जहां बाजार की तेजी नए मुकाम छू रही है, आपको क्या और निवेश करना चाहिए। योर मनी आपको निवेश और इंश्योरेंस से जुडी तमाम बारीकियों पर सलाह देता है। साथ ही जानेंगे इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश के क्या नए मौके है। योर मनी  में हमारे साथ है ओए पैसा के फाउंडर उदय धूत।


उदय धूत का कहना है कि इनविट यानि इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट। यह एक तरह का म्युचुअल फंड है जिसमें इन्वेस्टर्स अपने पैसे निवेश करते है। इसके जरिए इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट में निवेश का विकल्प दिया जाता है। रोड, पावर जैसे क्षेत्र में निवेश किया जा सकता है। ट्रस्ट निवेशकों के पैसे को इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश करेगा। इनविट यूनिट शेयर बाजारों में लिस्ट होंगी और फिर शेयर बाजार के जरिए यूनिट की खरीद, बिक्री की जायेगी।


उदय धूत के मुताबिक इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट में छोटे निवेशक इन्वेस्ट नहीं कर सकते है। इसमें 10 लाख रुपये तक न्यूनतम निवेश किया जा सकता है। यह बड़े और संस्थागत निवेशकों के लिए अच्छा विकल्प है।


इनविट पर टैक्स छूट की बात की जाएं तो इसमें डिविडेंड पर कोई टैक्स नहीं लगता है। 3 साल के बाद यूनिट बेचने पर कैपिटल गेन नहीं होगा। हालांकि 3 साल से पहले यूनिट बेचने पर 15 फीसदी कैपिटल गेन टैक्स देना होगा। बता दें कि इनविट अभी शुरुआती दौर में है और इसमें निवेश से पहले की सफलता को देखना होगा। जिसके चलते रिटेल निवेशक म्युचुअल फंड के जरिए ही निवेश करें।


सवालः 5000 रुपये प्रति माह का निवेश करना है, कौन से फंड में निवेश करना बेहतर? फंड में निवेश एजेंट के जरिए करें या कोई और विकल्प भी हैं?


उदय धूतः निवेश से पहले लक्ष्य, समय सीमा, जोखिम क्षमता तय करें। शुरूआत में डेट, इक्विटी फंड में निवेश करना ही सहीं होगा। निवेश की जानकारी और समय है तो अपने आप निवेश कर सकते हैं। म्युचुअल फंड की जानकारी नहीं है तो एजेंट के जरिए निवेश करें।


सवालः कम जोखिम वाले फंड में 3 से 5 साल के लिए 70 हजार रुपये का निवेश करना है, कहां निवेश करना बेहतर होगा?


उदय धूतः 3-5 साल के लिए हायब्रिड या डेट फंड में निवेश करने की सलाह होगी। साथ ही हायब्रिड फंड इक्विटी और डेट में निवेश करते हैं। हालांकि लक्ष्य और समय सीमा के हिसाब से फंड बदल भी सकते हैं। आईसीआईसीआई प्रु बैलेंस एडवांटेज फंड में 50 हजार रुपये और फ्रैंकलिन कॉर्पोरेट बॉन्ड फंड 15 हजार रुपये निवेश करने की सलाह होगी।