फ्रैंकलिन टेम्पलटन, जेएसपीएल के सौदे पर उठे सवाल -
Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

फ्रैंकलिन टेम्पलटन, जेएसपीएल के सौदे पर उठे सवाल

प्रकाशित Fri, 12, 2017 पर 14:02  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

फ्रैंकलिन टेम्पलटन और जेएसपीएल के सौदे पर सवाल उठने लगे हैं। सौदा ये था कि फ्रैंकलिन ने जनवरी 2016 में जेएसपीएल की एक एनसीडी स्कीम को भारी डिस्काउंट पर बेचकर दूसरी स्कीम में खरीदारी की, इससे करीब 500 करोड़ रुपये का नुकसान निवेशकों को हुआ है। दरअसल मामला ऐसा है कि फ्रैंकलिन के फंड ने एनसीडी स्कीम को बेचा और इसे फ्रैंकलिन एएमसी ने खरीदा।


फ्रैंकलिन ने जेएसपीएल के एनसीडी 27 फीसदी डिस्काउंट पर बेचे और डिस्काउंट पर बेचने के कारण फंड को 500 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। बता दें कि डिफॉल्ट की आशंका में ये सौदा जनवरी 2016 में हुआ था। क्रिसिल के डाउनग्रेड से घबराकर फ्रैंकलिन ने बिकवाली की, लेकिन अब तक जेएसपीएल ने एनसीडी पर डिफॉल्ट नहीं किया है। साथ ही जेएसपीएल के एनसीडी 2018 में मैच्योर होंगे।


इस मामले को लेकर सीएनबीसी-आवाज़ ने फ्रैंकलिन टेम्पलटन से कई सवाल भी किए, लेकिन फ्रैंकलिन ने सीएनबीसी-आवाज़ के ई-मेल का जवाब नहीं दिया। फ्रैंकलिन से पूछा गया कि एएमसी को डिस्काउंट पर सिक्योरिटीज क्यों बेचे गए और वैल्युएशन किस आधार पर निकाला गया था। साथ ही ये पूछा गया कि जेएसपीएल ने अब तक डिफॉल्ट नहीं किया तो स्कीम में घाटा क्यों?