डिस्कॉउट की भरमार, कैसे करें स्मार्ट शॉपिंग! -
Moneycontrol » समाचार » निवेश

डिस्कॉउट की भरमार, कैसे करें स्मार्ट शॉपिंग!

प्रकाशित Fri, 12, 2017 पर 19:06  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सेल के सीजन की शुरुआत हो चुकी है। ऑनलाइन सेल और ढ़ेरो डिस्कॉउट की भरमार लेकिन ऐसे में समझदार वहीं है जो समझदारी से खरीदारी करें। ऑनलाइन शॉपिंग में आपके फायदें की बात कहां है और कैसे सेल में समझदारी से खरीदारी करने के लिए योर मनी के साथ है रूंगटा सिक्योरिटीज के डायरेक्टर हर्षवर्धन रूंगटा।


गौरतलब है कि सेल का सीजन फिर आ गया है और इस बार देश की दो दिग्गज ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां आमने सामने हैं। ये हैं अमेजॉन और फ्लिपकार्ट। अमेजॉन की द ग्रेट इंडियन सेल आज से शुरू हो गई है। अमेजॉन की सेल 14 मई तक चलेगी। इस सेल में मोबाइल फोन्स पर 9-40 फीसदी डिस्काउंट मिल रहा है। टीवी फ्रिज आदि इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड पर 35 फीसदी, होम & किचन अप्लायंस पर 50 फीसदी और कपड़ों और जूतों पर 30-60 फीसदी का डिस्काउंट मिल रहा है। इन चार दिनों में अमेजॉन स्पेशल सेल भी चल रही है। इसमें अमेजॉन बेसिक्स पर 60फीसदी तक, लगेज पर 40फीसदी तक और किंडल पर 2000 की छूट मिल रही है।


खास बात ये है कि अगर आप अमेजॉन की साइट पर शॉपिंग करते हैं तो सिटी बैंक के क्रेडिट और डेबिट कार्ड पर 10फीसदी कैशबैक भी मिल रहा है। लेकिन अगर आप अमेजॉन ऐप पर शॉपिंग करते हैं तो 15फीसदी कैशबैक पा सकते हैं। इतना ही नहीं 500 रुपए से ज्यादा की शॉपिंग पर 1000 रुपए का ट्रैवल कूपन भी मिलेगा। वहीं अमेजन की सेल खत्म होते ही फ्लिपकार्ट की सेल शुरू हो जाएगी। ये सेल 14 से 18 मई के बीच है।


हर्षवर्धन रूंगटा का कहना है कि सेल में पहले खरीदी की प्लानिंग करें। सबसे पहले खरीदने वाले सामान की लिस्ट बना लें। सिर्फ डिस्काउंट के कारण खरीदी ना करें। अपनी जरूरत को देखकर सामान खरीदें ताकि शॉपिंग के लिए बजट ना बिगड़े और ना ही आपके जेब पर भारी पड़े। सेल के दौरान सबसे बेहतर डील्स का चुनाव करें और क्रेडिट कार्ड के बकाया पर नजर रखें। डिस्काउंट की ठीक से पड़ताल करनी जरुरी हैं।


सवालः 6-7 साल के लिए लार्जकैप फंड में 3000-4000 का निवेश करना है, कौन से फंड में निवेश करना चाहिए?


हर्षवर्धन रूंगटाः निफ्टी इंडेक्स फंड या एसबीआई ब्लूचिप फंड में निवेश करें। जिसके लिए आईडीएफसी  निफ्टी फंड और एसबीआई ब्लूचिप फंड में निवेश कर सकते है। पूरी तरह इंडेक्स के हिसाब से निवेश होता है। इंडेक्स फंड में निवेश पर खर्च कम होता है।


सवालः  रिलायंस ग्रोथ फंड में 5 महीने से 1000 रुपये प्रति माह का निवेश कर रहे हैं, 5-7 साल में बिजनेस के लिए पैसों की जरूरत होगी, क्या लक्ष्य पूरा करने के लिए फंड सही है?


हर्षवर्धन रूंगटाः रिलायंस ग्रोथ फंड के रिटर्न अच्छे है औऱ फंड में निवेश सही है। लक्ष्य पूरा करने के लिए निवेश बढ़ाने की जरूरत है।