Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

भारत ने किया चीन के सिल्क रोड का विरोध

प्रकाशित Mon, 15, 2017 पर 09:13  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

भारत ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से गुजरने वाले चीन के सिल्क रोड प्रोजेक्ट का कड़ा विरोध किया है और बीजिंग में शुरू हुए बेल्ट एंड रोड फोरम का बायकॉट किया है। इस समिट में अमेरिका, रूस, जापान समेत 28 देशों के राष्ट्राध्यक्ष हिस्सा ले रहे हैं। चिंता की बात ये है कि पाकिस्तान के अलावा बांग्लादेश, नेपाल और श्रीलंका जैसे पड़ोसी देश भी इसमें शामिल हैं।


भारत का मानना है कि कनेक्टिविटी की आड़ में चीन छोटे देशों की संप्रभुता पर हमला करेगा बल्कि इस प्रोजेक्ट के जरिए उन्हें कर्ज के बोझ में भी दबा देगा। यही नहीं सिल्क रोड के चलते पर्यावरण और इकोलॉजी को नुकसान को लेकर भी भारत ने ऐतराज जताया है। सुरक्षा के लिहाज से भी सिल्क रोड प्रोजेक्ट भारत के लिए बड़ी चिंता है।


सिल्क रोड प्रोजेक्ट का हिस्सा सीपीईसी यानि चीन पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर के जरिए चीन न सिर्फ अपना व्यापार बढ़ाने के लिए पाकिस्तान के ग्वादर पोर्ट का इस्तेमाल कर पाएगा बल्कि अरब महासागर और हिंद महासागर में सैन्यशक्ति बढ़ाकर चुनौतियां भी पेश करेगा। आपको बता दें कि पूरी दुनिया में अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए चीन की योजना एशिया, अफ्रीका और यूरोप के 65 देशों को सिल्क रोड प्रोजेक्ट से जोड़ने की है।