शानदार फीचर्स के साथ मारुति ने लॉन्च की नई डिजायर -
Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

शानदार फीचर्स के साथ मारुति ने लॉन्च की नई डिजायर

प्रकाशित Tue, 16, 2017 पर 15:53  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में मारुति ने नई डिजायर लॉन्च करके हंगामा मचा दिया है। वैसे डिजायर पहले से ही अपने सेगमेंट की सबसे पॉपुलर रही है। और अब अपनी शानदार लुक्स और नए फीचर के दम पर इसने इस सेगमेंट की तस्वीर ही बदल दी है। कंपनी का कहना है कि नाम जरूर पुराना है लेकिन गाड़ी पूरी तरह से नई है।


मारुति सुजुकी ने कॉम्पैक्ट सेगमेंट में डिजायर का नया अवतार लॉन्च करके एक बेंचमार्क सेट कर दिया है। कंपनी ने नई डिजायर की कीमत 5.45-9.41 लाख रुपये के बीच रखी है। पहली बार डिजायर 2008 में लॉन्च हुई थी और अभी तक अपने सेगमेंट में सबसे पॉपुलर कार है। कंपनी ने इसके डिजाइन के साथ रियर सीट कंफर्ट पर काफी काम किया है। इसी वजह से पहले के मुकाबले ये ज्यादा खूबसूरत दिखती है। रियरलेग रूम भी 50 मिलमीटर ज्यादा मिलता है। इसके साथ ही अब इसमें 378 लीटर बूट स्पेस मिलता है। जो पहले के मुकाबले करीब 60 लीटर ज्यादा है। इंजन की बात करें तो पहले की तरह पेट्रोल और डीजल इंजन के ऑप्शन हैं। लेकिन अब दोनों ही वेरिएंट में मैन्युअल गियर के साथ ऑटोमैटिक गियर का ऑप्शन भी दिया गया है। साथ ही अब पेट्रोल वेरिएंट वाली डिजायर का माइलेज 22 किलोमीटर है और डीजल वेरिएंट वाली डिजायर का माइलेज 28 किलोमीटर है।


नई डिजायर का सीधा मुकाबला ह्युंदई एक्सेंट, होंडा अमेज और टाटा टिगोर जैसी गाड़ियों से हैं। इंजन की बात करें तो इन सभी कारों में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन है। लेकिन पावर अलग अलग हैं। और पावर के मामले में होंडा अमेज चैंपियन है। डीजल इंजन की बात करें तो होंडा अमेज में सबसे पावरफूल इंजन लगा है। इस लिहाज से इसकी पावर भी सबसे ज्यादा है। लेकिन टाटा टिगोर में 1 लीटर का इंजन होने के बाउजूद भी पावर काफी बेहतर है। इस सेगमेंट के खरीदार कार लेते समय माइलेज पर खास ध्यान देखते हैं। तो पेट्रोल वेरिएंट और डीजल वेरिएंट में भी मारुति डिजायर बाजी मार लेती है। कारें कैसी हैं ये तो हमने देख लिया। अब सबसे अहम बात कि इनकी सवारी के लिए आपको पैसे कितने खर्च करने पड़ेंगे। क्योंकि खरीदारी करते वक्त कीमत ही आखिरी फैसला कराती है। तो टाटा टिगोर की कीमत सबसे कम है और नई डिजायर की कीमत सबसे ज्यादा है। इसके पीछे वजह है शानदार फीचर्स के साथ ऑटोमैटिक गियर। 


मारुति सुजुकी के ईडी आर एस कलसी का कहना है कि नई डिजायर के लिए अब तक करीब 33 हजार बुकिंग हो चुकी हीं। आगे और भी बुकिंग मिलने की उम्मीद है।