बाजार की नई ऊंचाई, अब आगे क्या हो रणनीति -
Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

बाजार की नई ऊंचाई, अब आगे क्या हो रणनीति

प्रकाशित Tue, 16, 2017 पर 16:21  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दमदार खरीदारी के दम पर घरेलू बाजार नए शिखर पर पहुंचने में कामयाब हुए हैं। निफ्टी पहली बार 9500 के पार निकला और इसके ऊपर बंद हुआ है। सेंसेक्स भी रिकॉर्ड 30600 के करीब बंद हुआ है। निफ्टी ने आज 9517.2 का रिकॉर्ड ऊपरी स्तर बनाया, तो सेंसेक्स 30591.55 की नई ऊंचाई पर पहुंचने में कामयाब हुआ। सेंसेक्स में 0.75 फीसदी से ज्यादा की तेजी दिखी है, जबकि निफ्टी 0.7 फीसदी तक मजबूत होकर बंद हुआ है।


इंडिया निवेश सिक्योरिटीज के हेड ऑफ रिसर्च दलजीत सिंह कोहली का कहना है कि बाजार की तेजी के बाद मिडकैप और स्मॉल कैप की रैली में थोड़ा घबराने की जरुरत है। क्योंकि लॉर्जकैप सेक्टर में मौजूदा समय में भी वैल्यूएशन मंहगे हो सकते है। जिन स्टॉक्स ने पिछले 3-4 सालों में बाजार में हिस्सेदारी नहीं की है। जिसके चलते लॉर्जकैप सेक्टर में खरीदारी का मौका मिल सकता है। हालांकि बाजार की यह रैली लिक्विडिटी के कारण देखने को मिल रही है।


दलजीत सिंह कोहली के अनुसार सीईएससी के डीमर्जर की खबर को मार्केट ने पहले ही प्राइज में फैक्टरन कर लिया है। क्योंकि इनके  डीमर्जर की खबर 3-4 महीने पहले ही शुरु हुई थी जब कंपनी डीमर्जर की बात कर रहा था तभी स्टॉक 500-550 रुपये की रेंज में चल रहा है।


जिन कंपनियों के नतीजे अनुमान से बेहतर प्रदर्शन नहीं कर रहे है उनमें निवेशको द्वारा खरीदारी देखने को मिली है। टायर सेक्टर पर नकारात्मक नजरिया बना हुआ है क्योंकि इस सेक्टर से जुड़े स्टॉक्स के मार्जिन खराब प्रदर्शन कर रहे है और इसकी वजह है कि रबर के दामों में बढ़ोतरी आई है। जिसके चलते वित्त वर्ष 2018 के नतीजे भी खराब रहने की उम्मीद है। लिहाजा इन सेक्टर में मुनाफावसूली करने की सलाह होगी।


रजत बोस डॉट कॉम के रजत बोस का कहना है कि सीईएससी में पिछले 3-4 महीने पहले से ही अच्छी तेजी देखने को मिली है। इसमें आनेवाले कुछ समय में 1000-1050 रुपये तक के लक्ष्य देखने को मिल सकती है। लिहाजा इसमें मौजूदा निवेशकों को लंबी अवधि के लिए बने रहने की सलाह होगी।


रेलिगेयर सिक्योरिटीज के प्रेसिडेंट- रिटेल ब्रोकिंग आशु मदान का कहना है कि बाजार एक मुमेंटम मुड़ में है और आनेवाले समय में बाजार में यह तेजी बरकरार रहने की उम्मीद है। एचयूएल में इस एक्सपायरी में 1050 रुपये के लक्ष्य देखने को मिल सकते है। इसके नतीजे अनुमान से बेहतर आने की उम्मीद है। वहीं इसके चार्ट पैटर्न के लिहाज से इसमें आनेवाले समय में तेजी बरकरार रहने की उम्मीद है।


आईटी सेक्टर में काफी खबरें आई है और आगे भी आती रहेगी। जिसके चलते इसमें खरीदारी करने की सलाह नहीं होगी।


पावरमायवेल्थ डॉटकॉम के संदीप वागले के मुताबिक एचओईसी में सकारात्मक नजरिया बना हुआ है। आनेवाले 2-3 दिनों में इसमें मौजूदा स्तर से 7-8 फीसदी तक की बढ़त संभव है। टीवीएस मोटर्स में काफी तेजी देखने को मिली है। लिहाजा मौजूदा निवेशक इसमें 524 रुपय़े के स्टॉपलॉस के साथ 540-545 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीदारी करें।