Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

जल्द शुरू होगा यूनिवर्सल हेल्थ स्क्रीनिंग प्रोग्राम

प्रकाशित Wed, 17, 2017 पर 16:39  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

शुगर, ब्लड प्रेशर और कैंसर की जाँच घर बैठे, वो भी मुफ्त। शायद ये देश में चलने वाला सबसे बड़ा हेल्थ अभियान होगा। सरकार यूनिवर्सल हेल्थ स्क्रीनिंग प्रोग्राम के जरिये देश के 50 करोड़ लोगों की जांच करने जा रही है।


शुगर, ब्लड प्रेशर और कैंसर जैसी बीमारियां भारत में होने वाली 60 फीसदी मौतों के लिए जिम्मेदार हैं। जरूरी है कि बढ़ने से पहले ही इन्हें रोका जाए। यही वजह है कि नेशनल हेल्थ पॉलिसी के तहत सरकार यूनिवर्सल हेल्थ स्क्रीनिंग प्रोग्राम की शुरुआत करने जा रही है।


जल्द ही इस अभियान को देश के 100 जिलों में शुरू किया जाएगा। अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम हर घर-घर जाएगी। लक्षण और सामान्य जांच के आधार पर मरीजों की पहचान करेगी। हर घर में 30 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों की जांच मुफ्त होगी। अगर जांच के दौरान पता चला कि हालत गंभीर है तो ये टीम मरीज को पहले प्राइमरी हेल्थ सेंटर और फिर जरूरत पड़ी तो सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल भी पहुंचाएगी। अभियान के तहत मरीजों की एक हेल्थ डायरी भी बनेगी। जिसमें उनके स्वास्थ्य से जुड़े हर उतार-चढ़ाव को नोट किया जाता रहेगा।


साथ ही नर्सें महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर, सर्विकल कैंसर की खुद पहचान करने के लए जागरूक करेंगी। सरकार का दावा है कि इस स्कीम के लागू होने के बाद सुपर और मल्टी स्पेशिलिटी अस्पतालों पर दबाव कम होगा।