Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

प्रिंट मीडिया, कंस्ट्रक्शन में विदेशी निवेश होगा आसान!

प्रकाशित Thu, 18, 2017 पर 09:55  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रिंट मीडिया, कंस्ट्रक्शन, और रिटेल में विदेशी निवेश का रास्ता आसान होगा। जल्द ही कैबिनेट में इसको लेकर अंतिम प्रस्ताव भेजा जाएगा। वित्त मंत्री की अगुवाई में हुई संबंधित मंत्रालयों की बैठक में प्रस्ताव के मसौदे पर सहमति बनी है।


प्रिंट में मीडिया में विदेशी निवेश के नियमों में बदलाव किया जाएगा। प्रिंट मीडिया के चुनिंदा सेगमेंट में विदेशी निवेश के लिए सरकार की मंजूरी खत्म की जा सकती है। वहीं कंस्ट्रक्शन सेक्टर में विदेशी निवेश की शर्तों में ढील दी जाएगी। जो प्लॉट विकसित नहीं हआ है उसे भी बेचने की छूट दी जाएगी। फिलहाल विदेशी निवेश वाले प्रोजेक्ट के लिए ये छूट नहीं है। मौजूदा नियमों के मुताबिक विदेशी निवेश वाले प्रोजेक्ट के तहत प्लॉट में बुनियादी सुविधाएं होंगी तभी बेच सकेंगे, सरकार इस शर्त को खत्म करना चाहती है।


वहीं, 100 फीसदी विदेशी निवेश वाले फूड रिटेल स्टोर को 25 फीसदी नॉन फूड आइटम बेचने की भी छूट मिल सकती है। सिंगल ब्रांड रिटेल में बगैर सरकारी मंजूरी के 100 फीसदी विदेशी निवेश की छूट का प्रस्ताव है। फिलहाल सिंगल ब्रांड रिटेल में 49 फीसदी से ज्यादा विदेशी निवेश के लिए सरकार से मंजूरी जरूरी है।