अमेरिका में निवेश पर वीजा, बढ़ी ईबी5 वीजा की मांग -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

अमेरिका में निवेश पर वीजा, बढ़ी ईबी5 वीजा की मांग

प्रकाशित Fri, 19, 2017 पर 19:26  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

वीजा पॉलिसी बदली तो कई लोगों ने अमेरिका जाने का इरादा छोड़ दिया, लेकिन जिनके पास पैसा उनके लिए आज भी रास्ते हैं। दरअसल अमेरिका में व्यवसाय करने के लिए ईबी 5 बी वीजा मिलता है। ट्रंप की सख्ती के बाद इस साल ईबी 5 वीजा मांगने वाले भारतीयों की संख्या में तीन गुना इजाफा हुआ है।


अहमदाबाद के कारोबारी अतुल मेहता अपने बेटे को अमेरिका में पढ़ने भेजना चाहते हैं। लेकिन ट्रंप राज में अमेरिकी वीजा पाना मुश्किल है। हारकर अब अतुल ने ईबी5 वीजा का विकल्प चुना है। ये एम्पलॉयमेंट वीजा है जिसे पाने के लिए कम से कम 5 लाख डॉलर का निवेश करना होता है।


दरअसल हर साल दस हजार लोग ईबी5 अमेरिकी वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए कम से कम 5 लाख डॉलर का निवेश तो करना ही पड़ता है। साथ ही 10 अमेरीकियों को रोजगार भी देना पड़ता है। पिछले साल इस कैटेगरी में 149 लोगों ने आवेदन किया था। इस साल अब तक इस कैटेगरी में 250 आवेदन हो चुके हैं और अभी सितंबर तक वक्त है।


तो जिनके पास पैसा है वो वीजा विरोधी ट्रंप राज में भी अमेरिकी वीजा पाने के लिए ये ट्रंप कार्ड खेल सकते हैं।


अपने परिवार और बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए लोग ईबी5 वीजा के जरिये अमेरिका में निवेश करना चाहते है। इनके पसंद के सेक्टर की बात करे तो अब तक रियल एस्टेट, होटल एंड रिसोर्ट उनके पसंद के सेक्टर थे अब हॉस्पिटल और एजुकेशन में भी लोग निवेश करना पसंद कर रहे है।