टेक गुरु: एप्पल आईओएस11 से पर्दा उठा -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

टेक गुरु: एप्पल आईओएस11 से पर्दा उठा

प्रकाशित Fri, 09, 2017 पर 18:12  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कैलिफोर्निया के सैन जोस में एप्पल का सालाना वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स सम्मेलन में टिम कुक ने कई सारे सॉफ्टवेयर और डिवाइस लॉन्च कर दिए हैं, क्या क्या रहा खास आइए जानते हैं।


एप्पल के सालाना वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स सम्मेलन में टिम कुक ने सबसे पहले वॉचओएस4 की घोषणा की। इस नए तरह के वॉचओएस4 में  आपको 3 नए तरह के वॉच फेसेज, अनहैंस्ड एप्स और बदला हुआ यूजर इंटरफेज देखने को मिलेगा। वॉचओएस4 में आपको तीन नई तरह के वॉच फेसेज मिल रहे हैं, जिसमें सीरी फेस, क्लेडियो स्कोप फेस और टाय स्टोरी फेस शामिल है।


एप्पल ने अपने नए मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस 11 से पर्दा उठा दिया है। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में आपको बग फिक्सेस। परफॉरमेंस में बढ़ोत्तरी और बहुत से अन्य नए फीचर मिलेंगे। आईओएस 11 के साथ, आई मैसेज को और अधिक डिस्कवरेबल बनाया गया है। आईक्लाउड में आपके मैसेजेस को और भी बढ़िया तरह से एप्पल डिवाइस में सिंक किया जा सकता है। आईओएस 11  के ये नए फीचर आईफोन, आईपैड में एक अपडेट के दौर पर लाया जायेगा। इसी तरह एप्पल पे को भी एक अपग्रेड मिल गया है, अब यूजर्स यूएस में पर्सन-टू-पर्सन पेमेंट कर सकते हैं। इस फीचर को आईमैसेज ऐप में भी लाया गया है।


डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी 2017 में एप्पल ने अपना नया डेक्सटॉप वर्जन के लिए मैक ओएस जिसका नाम High Sierra है, को पेश कर दिया है। ये एप्पल के कंप्यूटर्स के लिए पेश किया गया ऑपरेटिंग सिस्टम है। ये ऑपिरेटिंग सिस्टम अभी तक का बेस्ट ऑपिरेटिंग सिस्टम  होगा। इस ऑपरेटिंग सिस्टम में कंप्रेस्ड मेल स्टोरेज, ऑटोप्ले ब्लॉकिंग जैसे फीचर मौजूद है। इसके अलावा इसमें आपको कुछ फोटो-एनहांसमेंट टूल्स भी मिल रहे हैं।


सीरी को भी कुछ अपडेट मिले हैं। एप्पल ने कहा है कि लगभग 375 मिलियन डिवाइस सीरी को सपोर्ट करते हैं। और अब सीरी ट्रांसलेशन भी करेगी। हालाँकि यह फीचर अभी बीटा मोड में ही है। यह अंग्रेजी के साथ फ्रेंच, इटैलियन, स्पेनिश, चीनी और जर्मन जैसे भाषाओँ को सपोर्ट करेगी।


एप्पल ने होमपॉड होम स्पीकर लॉन्च कर दिया है। होमपॉड में ऑडियो आउटपुट के लिए 7 ट्वीटर और एक सबवूफर दिया गया है। यह स्पीकर सिस्टम एप्पल म्यूजिक सर्विस के साथ सिंक होकर काम करता है । यह डिवाइस सिरी इनेबल है और इसमें 6 माइक्रोफोन का उपयोग किया गया है। इसमें यूजर्स हे सिरी कमांड का उपयोग करके सवालों के जवाब पा सकते हैं। एप्पल होमपॉड की कीमत 349 डॉलर है और यह व्हाइट और ग्रे रंग ऑपशन में उपलब्ध होगा।


एप्पल ने अपने इसी इवेंट में 10.5इंच और 12.9-इंच का नया आई पैड प्रो भी दिखाया। ये दोनों आते है रेटिना डिस्प्ले और एचडीआर विडियो सपोर्ट के साथ। दोनों में ही आपको ट्रू टोन डिस्प्ले मिल रहा है, जो कम रिफ्लेक्ट करती हैं। दोनों ही नए आई पैड प्रो ए10एक्स फ्यूजन चिपसेट के साथ लॉन्च किये गए हैं।