गूगल देगा इंटरनेट पर खतरों से बचने के मूलमंत्र -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

गूगल देगा इंटरनेट पर खतरों से बचने के मूलमंत्र

प्रकाशित Fri, 09, 2017 पर 18:37  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अब तो हर कोई जानता है कि इंटरनेट पर सावधानी हटी और दुर्घटना घटी। अब तो बच्चों के हाथ में भी इंटरनेट है और नहीं है तो कल आ जाएगा। इसलिए गूगल ने खास बच्चों के लिए एक पाठ्यक्रम बनाया है। नाम है बी इंटरनेट ऑसम। इसमें खेल-खेल में बच्चों को बताया जाएगा कि कैसे एक बेहतर नेटिजन बना जा सकता है। ताकि अपनी सुरक्षा भी बनी रहे, दूसरों का सम्मान भी हो और सब मिलकर इंटरनेट को एक बेहतर जगह बनाएं। इन्हीं मुद्दों पर आज यहां इस खास शो में बात होने वाली है।


गूगल के बी इंटरनेट ऑसम के मुताबिक इंटरनेट का मूल मंत्र है स्मार्ट, एलर्ट, स्ट्रॉन्ग, विनम्र और साहसी। इंटरनेट का फंडा है ध्यान से शेयर करें, झूठी चीजों में ना फंसें, अपने राज को सुरक्षित करें, दूसरों के प्रति विनम्र रहें और समझ में ना आए तो पूछें। ध्यान रखें कि आपकी डिजिटल छवि शेयर किए गए फोटो, ऑडियो-वीडियो, ब्लॉग, स्टेटस, मेसेज, फ्रेंड लिस्ट, लाइक, शेयर और कमेंट से बनती है।


जानकारों का कहना है कि इंटरनेट पर जालसाजों से बचें। https:// से शुरू होने वाले वेबसाइट सुरक्षित होती हैं। फेक प्रोफाइल वालों से बचकर रहें। फिशिंग अटैक में जानकारी मांगी जाती है। आपकी जानकारी चुराकर धमकी दी जाए तो डरें नहीं। अनजान लोगों के मेसेज को रिप्लाई ना करें, मजबूत पासवर्ड बनाएं और इसे किसी से शेयर ना करें।


स्ट्रॉन्ग पासवर्ड का फंडा ये है कि ये याद रखने में आसान होना चाहिए और इसका अंदाजा लगाना मुश्किल होना चाहिए। पासवर्ड में अक्षर, अंक, सिंबल का कॉम्बिनेशन होना चाहिए। पासवर्ड में कुछ अक्षर बड़े, कुछ छोटे रखें। हर एप्लीकेशन में एक जैसा पासवर्ड ना रखें


आपके लिए घर के पते, फोन नंबर, यूजरनेम और पासवर्ड, अपने बनाए हुए डॉक्यूमेंट, अपनी कृतियों जैसे पेंटिंग, संगीत वगैरह की सुरक्षा जरूरी होती है। इसलिए आप इनको शेयर करने से पहले सोचें कि क्या आपने प्राइवेसी सेटिंग देखी? क्या ये बात सबको बताना चाहेंगे? इससे आपकी क्या छवि बनेगी? और इंटरनेट पर बुरे लोग भी हैं।


इंटरनेट पर आप दूसरों की भी सोचें। गलत/सीमित जानकारी पर धारणा ना बनाएं, दूसरों की प्राइवेसी का भी सम्मान करें, दूसरों के बारे कुछ भी मान लेना उचित नहीं होता। अपने से अलग विचारों का भी सम्मान करें। दूसरों की सुरक्षा के लिए भी रिपोर्ट, ब्लॉक करें। ध्यान रखें कि इंटरनेट को सुरक्षित रखना सबकी जिम्मेदारी है।