Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ओवरड्राइवः फोक्सवैगन टिगुआं की टेस्ट ड्राइव

प्रकाशित Sat, 10, 2017 पर 15:22  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आवाज़ ओवरड्राइव में आज हम करेंगे फोक्सवैगन टिगुआं की टेस्ट ड्राइव। और साथ ही फोकस करेंगे मर्सिडीज ई क्लास और जैगुआर एक्सएफ को टक्कर देनेवाली बीएमडब्ल्यू की नई 5 सीरीज की लॉन्च पर।


फोक्सवैगन टिगुआं
बेहतरिन परफॉर्मेंस के साथ टिगुआं में सेफ्टी का पूरा खयाल रखा गया है। इसमें 6 एयरबैग, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ हिल स्टार्ट अस्सिट, ऑटो होल्ड और सेल्फ सीलिंग टायर दिए गये हैं। सेल्फ सीलिंग टायर से फायदा ये होता है कि पंचर होने के बावजूद भी इसके टायर फ्लैट नहीं होते हैं। यानी आपको गाड़ी रोकने की जरूरत नहीं पड़ती है। क्योंकि इसमें लगे टायर अपने आप पंचर वाले जगह को बंद कर देते हैं। इस तरह से टिगुआं में फीचर्स तो बहुत अच्छे दिए हुए हैं लेकिन इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा है। मुंबई में फोक्सवैगन टिगुआं की एक्स शोरूम कीमत करीब 28 लाख से 31 लाख रुपए के बीच है।


बीएमडब्ल्यू की नई 5 सीरीज
बीएमडब्ल्यू इंडिया 29 जून को नई 5 सीरीज लॉन्च करने जा रही है। नई 5 सीरीज 7 वीं जेनरेशन वाली है, जो मौजूदा 5 सीरीज के मुकाबले ज्यादा बड़ी, वजन में हल्की और फीचर्स भी पहले से ज्यादा हैं। नई 5 सीरीज का डिजाइन और कई फीचर्स बीएमडब्ल्यू के फ्लैगशिप मॉडल 7 सीरीज से मिलते हैं। कंपनी नई 5 सीरीज को तीन इंजन ऑप्शन के साथ लॉन्च करेगी। दो डीजल और एक पेट्रोल। तीनों ही वेरिएंट में 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियर हैं। 520डी वेरिएंट में 2 लीटर का डीजल इंजन मिलेगा, जो 190 बीएचपी पावर जेनरेट करता है। टॉप मॉडल 530डी में 3 लीटर का डीजल इंजन है जो 265बीएचपी पावर देता है। जिनको पेट्रोल इंजन चाहिए उनके लिए 530आई वेरिएंट है। इसमें 2 लीटर का पेट्रोल इंजन है जो 252बीएचपी पावर जेनरेट करता है। माना जा रहा है कि नई 5 सीरीज में जेस्चर कंट्रोल एडपस्टिव डम्पर और रिमोट पार्किंग जैसे फीचर्स होंगे। नई 5 सीरीज की कीमत 55 लाख से 65 लाख रुपये के बीच हो सकती है। इसका सीधा मुकाबला मर्सिडीज ई क्लास, ऑडी ए6 और जैगुआर एक्सएफ से होगा।


डुकाटी लाएगी 2 नई बाइक
डुकाटी 14 जून को भारत में दो बाइक लॉन्च करने वाली है। पहला मल्टिस्ट्राडा सीरीज में 950 और दूसरा मॉनस्टर सीरीज में 797। मल्टिस्ट्राडा सीरीज में डुकाटी की ऑफरोड बाइक हैं। इनमें 950 इस सीरीज की एंट्री बाइक है। लुक, स्टाइल और फीचर्स हूबहू वही हैं जो मल्टिस्ट्राडा की दूसरी बाइक्स में हैं। लेकिन इंजन की कैपेसिटी कम है। मल्टिस्ट्राडा 950 में 937सीसी का ट्विन सिलिंडर इंजन लगा है जो 113 बीएचपी पावर देता है। इसमें चार ड्राइविंग मोड दिए गए हैं स्पोर्ट, टूरिंग, अर्बन और एंड्यूरो। भारत में लॉन्च होने वाली डुकाटी की दूसरी बाइक है मॉनस्टर 797 जो एक सिटी बाइक है। इसमें 803सीसी का ट्विन सिलिंडर इंजन लगा है जो 75 बीएचपी पावर देता है। इसे ट्यूबुलर स्टील ट्रेलिस फ्रेम पर बनाया गया है जो ज्यादातर स्पोर्ट्स बाइक्स में इस्तेमाल होता है।