Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बीमा

विदेश यात्रा के जोखिमों से सुरक्षा, अब बेफिक्र करें सैर

प्रकाशित Tue, 13, 2017 पर 19:03  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी में आज फोकस है ट्रैवल इंश्योरेंस। विदेश यात्रा के बढ़ते चलन को देखा जाए तो ट्रैवल इंश्योरेंस उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो ज्यादा घूमना पसंद करते है। साल में एक से ज्यादा बार विदेश यात्रा करने के लिए अलग अलग टर्म इंश्योरेंस से बचने के लिए मल्टी ट्रिप इंश्योरेंस बेस्ट ऑप्शन है। योर मनी में मल्टी ट्रिप इंश्योरेंस की बारीकियां समझाने के लिए हमारे साथ है एटिका वेल्थ मैनेजमेंट के निखिल कोठारी।


एटिका वेल्थ मैनेजमेंट के निखिल कोठारी का कहना है कि मल्टी ट्रिप ट्रैवल इंश्योरेंस उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो बेफिक्र दुनिया की सैर करने की चाहत रखते है। इस इंश्योरेंस के तहत ना केवल यात्रा करने की सुविधा मिलती है बल्कि काफी कम प्रीमियम के साथ खास जगहों को भी लिए खास स्कीम भी देती है।


दरअसल, मल्टी ट्रिप ट्रैवल इंश्योरेंस के जरिए साल में कई बार विदेश यात्रा के लिए इंश्योरेंस मिलता है। लेकिन इसके तहत आपकी हर यात्रा की अवधि 30 से 45 दिन की जरुर होनी चाहिए। इसमें सिंगल ट्रिप इंश्योरेंस के मुकाबले प्रीमियम काफी कम होता है। हालांकि इस इंश्योरेंस में बहुत से देशों को शामिल नहीं किया गया है। इसमें यूरोप, उत्तर अमेरिका के लिए खास स्कीम दी गई है।


इंश्योरेंस में ना केवल विदेश यात्रा बल्कि इलाज के लिए $5 लाख तक का कवर दिया जाता है। वहीं दांतों के लिए इलाज के लिए 500 डॉलर, पासपोर्ट खो जाने के लिए 300 डॉलर, एक्सीडेंट के लिए 25 डॉलर, निजी देनदारियों के लिए 1 डॉलर, यात्रा में देरी के लिए 200 डॉलर और यात्रा रद्द होने के लिए 2000 डॉलर तक का कवर दिया गया है।


गौरतलब हो कि इंश्योरेंस में पहले से मौजूद बीमारियों को नहीं शामिल किया है और ना ही एडवेंचर स्पोर्ट्स के कारण होने वाला नुकसान की भरपाई की जाएंगी। साथ ही कई देशों के लिए इंश्योरेंस कवर नहीं मिलता है।