आमदनी बढ़ाने पर फोकस: स्पाइसजेट -
Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार खबरें

आमदनी बढ़ाने पर फोकस: स्पाइसजेट

प्रकाशित Wed, 14, 2017 पर 11:30  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

स्पाइसजेट अब इकॉमर्स बिजनेस में उतर गई है। स्पाइसजेट ने आज अमेजॉन के साथ मिलकर स्पाइस-स्टाइल नाम से वेबसाइट लॉन्च की। इसमें फैशन से लेकर इलेक्ट्रॉनिक तक कुल 17 कैटेगरी में सामान बेचा जाएगा। इसमें मशहूर डिजाइनर रोहित बाल की एक्सक्लूसिव सीरीज को भी रखा गया है। फिलहाल स्पाइस-स्टाइल वेबसाइट पर स्पेशल लॉन्च ऑफर के रुप में आप 25 फीसदी का डिस्काउंट भी पा सकते हैं।


ऑनलाइन पोर्टल होने के साथ ऑफलाइन मोड यानी, दुकानों पर भी स्पाइस-स्टाइल के प्रोडक्टस खरीदे जा सकेंगे। 15 करोड़ कि लागत से खुले इस वेंचर से स्पाइसजेट के रेवेन्यु में 150 करोड़ रुपये का इजाफा होने का अनुमान है। अगर ऐसा होता है तो, दो साल में 6 फीसदी से 17 फीसदी की ग्रोथ करने वाली स्पाइसजेट का टोटल रेवेन्यु 19 फीसदी पर पहुंच जाएगा।


इस खबर पर स्पाइसजेट के सीएमडी अजय सिंह ने कहा कि टिकट के अलावा अन्य स्रोत से आमदनी की कोशिश की जा रही है। फ्लाइट में बिकने वाले सामान ऑनलाइन भी बेचेंगे। उन्होंने ये भी बताया कि अमेजॉन के अलावा कंपनी पेटीएम, फ्लिपकार्ट पर भी प्रोडक्ट बेचेगी। फिलहाल स्पाइसजेट की अन्य आय 15-16 फीसदी है स्पाइस स्टाइल से अन्य आय बढ़कर 18-19 फीसदी हो जाएगी।


जीएसटी के एवीएशन इंडस्ट्री पर असर की बात करते हुए अजय सिंह ने कहा कि जीएसटी से इकोनॉमी क्लास पर टैक्स 6 फीसदी से घटकर 5 फीसदी हो जाएगा। रिटेंशन ऑफ टैक्स में दिक्कतें आएंगी। एयरलाइन कंपनियों को टैक्स रिटेंशन में कई साल लग जाएंगे। रिटेंशन ऑफ टैक्स पर सरकार से बातचीत जारी है। खर्च बढ़ेगा तो किराया बढ़ाना पड़ेगा, लेकिन फिलहाल भाड़ा बढ़ाने पर विचार नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इनपुट टैक्स क्रेडिट पर मंत्रालय से चर्चा जारी है।