Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

महाराष्ट्र: किसान आंदोलन खत्म, परेशानी अभी बाकी!

प्रकाशित Wed, 14, 2017 पर 16:16  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

लंबे आंदोलन के बाद महाराष्ट्र में सरकार ने कर्जमाफी का एलान किया। साथ ही ये भी जोड़ा की नई फसल के लिए लोन मिलने में दिक्कत नहीं होगी। अब किसान लोन लेने बैंक पहुंच रहे हैं तो उन्हें कर्ज नहीं निराशा मिल रही है।


महाराष्ट्र सरकार कह रही है किसानों का कर्ज माफ हुआ और लोन न चुका पाने वालों को भी नई फसल के लिए लोन मिलेगा। सरकार का यहां तक कहना है कि इस बारे में बैंकों से बात भी हुई है। इसी भरोसे किसान अब खरीफ के लिए लोन लेने बैंक पहुंच रहे हैं लेकिन बैंक इन्हें बैरंग लौटा रहे हैं।


कर्ज के लिए ना कहने वाले बैंकों की दलील है कि सरकार से उन्हें कोई आदेश नहीं मिला है। सवाल है कि क्या सत्तारूढ़ बीजपी और शिवसेना के नेता कर्ज माफी और नया लोन दिलाने का श्रेय लेने में इतने व्यस्त हो गए कि बैंकों को निर्देश देने का वक्त ही नहीं मिला?


बैंकों की भी अपनी समस्या है। ज्यादातर बैंक फंसे कर्ज के बोझ तले दबे हैं। केंद्र सरकार उनसे बैड लोन पर जवाब मांग रही है लेकिन सरकार में आने से पहले जब सियासी पार्टियां कर्ज माफी जैसे लोकलुभावन वादे करती हैं तो बैंकों की बुरी हालत का ख्याल तक नहीं आता। आखिर कर्ज न चुकाने वाले किसानों को बैंक दोबारा कर्ज दें तो किस भरोसे?