1 जुलाई से ही लागू होगा जीएसटी: वित्त मंत्री -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

1 जुलाई से ही लागू होगा जीएसटी: वित्त मंत्री

प्रकाशित Mon, 19, 2017 पर 11:08  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कल जीएसटी काउंसिल की हुई अहम बैठक में 2500 से 7500 रुपये के होटल रूम पर 18 और उससे ज्यादा महंगे होटल पर 28 फीसदी जीएसटी, शिपिंग इंडस्ट्री का टैक्स घटाकर 5 फीसदी करने को मंजूरी दे दी गई। जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक अब 30 जून को होगी। वहीं कल आज वित्त मंत्री ने दो टूक कहा है कि हर हाल में जीएसटी 1 जुलाई को लागू हो जाएगा। 30 जून को आधी रात को जीएसटी औपचारिक तरीके से शुरू होगा और 30 सितंबर तक जीएसटी रिटर्न फाइल करने की छूट होगी।


मुनाफाखोरी पर शिकंजा कसे जाने को लेकर भी जीएसटी मीटिंग में चर्चा हुई। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि एक स्टैंडिग और एंटी प्रॉफिटियरिंग कमिटी बनाई जाएगा। वहीं जीएसटी मीटिंग से छोटे होटलों के लिए राहत की खबर आई है। अरुण जेटली ने साफ किया कि 7500 के ऊपर वाले होटलों पर ही 28 फीसदी जीएसटी लगेगा।


जीएसटी काउंसिल ने 6 बिलों पर चर्चा की, जिसमें से 5 बिलों को मंजूरी दी गई। जीएसटी काउंसिल की इस बैठक में एंटी प्रॉफिटियरिंग नियमों को मंजूरी दी गई और 2 साल के लिए एंटी प्रॉफिटियरिंग बॉडी बनाई गई। सरकारी और प्राइवेट लॉटरी पर अलग-अलग टैक्स दर निर्धारित की गई जिसके तहत राज्य सरकार की लॉटरी पर 12 फीसदी और प्राइवेट लॉटरी पर 28 फीसदी टैक्स लगेगा। शिपिंग इंडस्ट्री का टैक्स घटाकर 5 फीसदी किया गया है।