कपास की खेती बढ़ी, दाल की घटी -
Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कपास की खेती बढ़ी, दाल की घटी

प्रकाशित Mon, 19, 2017 पर 12:14  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बारिश के साथ ही खरीफ की बुआई भी शुरू हो गई है। हालांकि बाजार भाव का असर खरीफ की बुआई पर पड़ा है। अब तक देश में कपास की बुआई पिछले साल के मुकाबले करीब 36 फीसदी आगे है और पूरे देश में करीब 16.75 लाख हेक्टेयर में कॉटन की खेती हो चुकी है। जबकि दालों की खेती में भारी गिरावट देखी जा रही है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 16 जून तक देश में मुश्किल से 2.25 लाख हेक्टेयर में दाल की खेती हो सकी है। जो पिछले साल के मुकाबले करीब 38 फीसदी कम है। वहीं तिलहन की बुआई भी करीब 30 फीसदी पीछे चल रही है। दरअसल इस साल किसानों को दाल और सोयाबीन का अच्छा भाव नहीं मिल सका है। लिहाजा बुआई काफी पीछे है। साथ ही कई इलाकों में मॉनूसन की देरी से भी खेती पर असर पड़ा है।


उधर खेती के इस शुरूआती रूझान को देखकर केंद्र सरकार एक्शन में आ गई है और किसानों को रुझान दाल और तिलहन की खेती पर बढ़ाने के लिए एक बार फिर ज्यादा एमएसपी का सहारा लिया है। हमें जानकारी मिली है कि केंद्र सरकार ने राज्यों को पत्र लिखकर एमएसपी के बारे में जानकारी दी है जिसके तहत दालों की एमएसपी को 350 से 400 रुपये तक बढ़ा दिया गया है। जिसमें 200 रुपये बोनस भी शामिल है। इस बीच सोयाबीन की एमएसपी को 2775 रुपये से बढ़ाकर 3050 रुपये क्विंटल कर दिया गया है।


इसके बावजूद माना जा रहा है कि किसानों का रुझान इस बार दाल और सोयाबीन की खेती पर कम हो सकता है। इसीलिए आज सोयाबीन में तेजी का रुख है और इसका दाम करीब  1 फीसदी उछल गया है।