Moneycontrol » समाचार » बीमा

पॉलिसी लेने से पहले पूछें सवाल

प्रकाशित Sat, 04, 2010 पर 14:37  |  स्रोत : Hindi.in.com

4 दिसंबर 2010

सीएनबीसी आवाज़



सर्टिफाइट फाइनेंशियल प्लानर पंकज मठपाल के मुताबिक बीमा पॉलिसी खरीदने से पहले ग्राहकों को कुछ बेसिक सवाल अवश्य पूछने चाहिएं। एडमिनिस्ट्रेशन चार्ज, फंड एलोकेशन चार्ज, क्लेम फीस या बीमा प्लान के कई अतिरिक्त खर्चों की पूरी जानकारी लेने के बाद ही पॉलिसी खरीदने का फैसला करें।


पंकज मठपाल का कहना है कि जरूरत से कम राशि का बीमा होना एक तरह से बीमा ना होने के ही समान है। अपनी आय, खर्चों, पारिवारिक जिम्मेदारियों को देखते हुए बीमा जरूर करायें। आपके आमदनी के 10 गुना अधिक पूंजी को सही सम एश्योर्ड मानकर बीमा पॉलिसी लेनी चाहिए।


पंकज मठपाल के मुताबिक अच्छी साख वाली कंपनी की ऑनलाइन पॉलिसी लेने में जोखिम की संभावना कम होती है। ऑनलाइन माध्यम से पॉलिसी लेने पर आईसीआईसीआई प्रोटक्ट का प्रीमियम 5600 रुपये पड़ेगा। हालांकि आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल इस ऑनलाइन पॉलिसी में ग्राहक को बीमा एजेंट की सेवाएं लेने का भी विकल्प देती है।


बीमा एजेंट की सेवाएं लेने की स्थिति में प्रीमियम बढ़कर 5750 रुपये हो जाएगा लेकिन आगे चलकर क्लेम निपटारा आदि में एजेंट सहायक साबित हो सकता है। वैसे ग्राहक के क्लेम से संबंधित सभी दिक्कतों का निपटारा करने के लिए आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ने क्लेम एसिस्टेंस सेल बनाई हुई है।


पंकज मठपाल का कहना है कि निवेश और बीमा को हमेशा अलग-अलग रखें। हालांकि ग्राहक हमेशा इस बात की अपेक्षा रखते हैं कि उनकी निवेश की गई पूंजी पर उन्हें कुछ रिटर्न भी मिले। बीमाधारक को कुछ ना होने की स्थिति में टर्म प्लान में कुछ नहीं मिलता है। लेकिन पंकज मठपाल के अनुसार बीमा के लिए टर्म प्लान में निवेश जरूर करें और रिटर्न के लिए म्यूचुअल फंड, डेट फंड, डाकघर बचत योजना में निवेश कर सकते हैं।


पंकज मठपाल का कहना है कि कोटक स्मार्ट एडवांटेज प्लान काफी महंगी पॉलिसी है। इसमें बाजार के स्तरों के मुताबिक रिटर्न मिलते हैं।


वीडियो देखें