Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

बारिश ने बिगाड़ा मूड, आसमान पर सब्जियों के दाम

प्रकाशित Fri, 07, 2017 पर 16:58  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सब्जियां आसमान पर हैं। टमाटर 80 रुपये किलो है तो भिंडी और परवल भी पीछे नहीं। एक दूसरे से रेस लगा रही हैं सब्जियां। गोभी, और करैले का दाम भी दस दिन में दोगुना बढ़ गया है। राहत की बात है कि आलू और प्याज इस बार शांत है। वरना बाजार में ही उबल रही हैं सब्जियां। भाव इस कदर चढ़े कि देखते ही देखते 20 रुपये का टमाटर अस्सी रुपए किलो का बिकने लगा। 40 रुपये की भिंडी 80 रुपये की हो गई और 20 तो 50 रुपये किलो थी, वह अब रिटेल में 90 रुपये किलो है। दलील है कि ज्यादा बारिश की वजह से बिगड़ा है सब्जियों का मूड।


इस सीजन पंजाब में सामान्य से 75 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। वहीं हरियाणा में 120 फीसदी, उत्तर प्रदेश में अब तक 30 फीसदी, गुजरात में अब तक 20 फीसदी बारिश हुई है। वहीं राजस्थान में अब तक दो गुनी हुई बारिश दर्ज की गई है।


अधिक बारिश से फसलों का हाल बुरा है। हरियाणा और पश्चिमी यूपी में फसल को नुकसान हुआ है जबकि अधिक बारिश से आंध्रप्रदेश में टमाटर की फसल खराब हुई है। वहीं महाराष्ट्र में अगस्त से टमाटर की नई फसल आनी है लेकिन बारिश के कारण फसल खराब होने की आशंका जताई जा रही है।


मुंबई में टमाटर 10 दिनों में 20 रुपये से 80 रुपये तक के दाम पहुंच गया है। भिंडी 40 रुपये से 80 रुपये तक के दाम पहुंच गया है जबकि दिल्ली में 10 दिनों में भिंडी के दाम में 50 रुपये से 90 रुपये तक पहुंच गया है। बंगलुरु के सब्जी मंडी की बात करें तो वहां भी सब्जियों की कीमतों में इजाफा हुआ है। बंगलुरु में गोभी 10 दिनों में 50 रुपये से 80 रुपये तक के दाम पहुंच गया है जबकि करैला 10 दिनों में 40 रुपये से 80 रुपये तक के दाम पहुंच गया है।