Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

टेक गुरु: मोटो जी 2 प्ले पर लीजिए हैवी गेमिंग का मजा

प्रकाशित Fri, 07, 2017 पर 18:53  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मोटोरोला अपनी ज़ी सीरीज के साथ ग्राहकों को काफी खुश रख चुका है और इस साल भी कंपनी ने इस सीरीज में एक नए एडिशन के साथ ये कोशिश जारी रखी है। मैं बात हो रही है मोटो ज़ी 2 प्ले की। सबसे पहले फोन के लुक्स से शुरुवात करते हैं जिस पर कम्पनी ने काफी मेहनत की है। ये मेहनत रंग भी लाई है।


मोटो ज़ी 2 प्ले के लुक्स में कंपनी ने कुछ बदलाव किए हैं। फोन अब मोटो ज़ी प्ले के मुकाबले पहले से स्लिम दिखता है। ग्लास की बजाय मेटल बैक दी गई है जिससे इसमें प्रीमियम लुक आ जाता है। फोन स्लीक और स्टर्डी है। लेकिन हां, इसकी ग्रिप पहले जितनी मजबूत नहीं है। यानी आपको फोन हैंडल करते वक्त थोड़ा सावधान रहना होगा। फोन के पिछले हिस्से पर एंटेना लाइंस को भी एक नए अंदाज में पेश किया गया है। फोन के बैक पर मोटो मॉड्स को अटैच करने के लिए गोल्ड पिन्स भी दी गई हैं जो फोन के ओवरऑल लुक के साथ जाती हैं। वॉल्यूम और पावर बटन फोन के राइट साइड पर दिए गए हैं। लेकिन इनका प्लेसमेंट ऊपर की तरफ होने की वजह से इन्हें यूज करते हुए आपको अंगूठे को थोड़ा स्ट्रेच करना होगा। कुल मिलाकर, कह सकते हैं कि मोटो ज़ी और मोटो ज़ी प्ले से बेहतर लुक्स मोटो ज़ी 2 प्ले के हैं।


मोटो ज़ी 2 प्ले में 5.5 इंच का फुल एचडी, सुपर एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है। स्क्रीन पर कॉर्निला ग्लास 3 की परत चढ़ाई गई है  जिससे फोन स्क्रैच से बचा रहेगा। फोन पर कलर्स काफी ब्राइट हैं, हो सकता है ये सबको पसंद ना आएं। हालांकि कंपनी ने इसे चेंज करने के लिए स्टैंडर्ड डिस्प्ले का भी ऑप्शन दिया है। फोन बंद होने पर भी नोटिफिकेशंस को आसानी से पढ़ने के लिए मोटो डिस्पले फीचर भी जोड़ा गया है। फोन के व्यूइंग ऐंगल्स अच्छे हैं, तेज़ रोशनी में भी फोन का इस्तेमाल करने में मुश्किल नहीं होती।


मोटो ज़ी 2 प्ले सिर्फ दिखने ही नहीं बल्कि परफॉर्मेंस के मामले में भी दमदार है। फोन में प्रोसेसर भले ही लेटेस्ट न हो लेकिन इसका असर फोन की फंक्शनिंग पर नहीं। फोन पर आप आसानी से मल्टी टास्किंग कर सकते हैं। मोटो ज़ी 2 प्ले में 4 जीबी रैम और 2.2 गीगा हर्त्ज का ऑक्टाकोर क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 626 प्रोसेसर है। स्टोरेज के लिए 64 जीबी इनबिल्ट मेमोरी है जिसे 2 टीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोन कई सारे टैब में काम करने पर भी हैंग नहीं होता। फोन पर गेमिंग के लिए एड्रिनो 506 जीपीयू दिया गया है। इस पर मॉडर्न कंबैट 5, एस्फाल्ट 8 जैसे गेम्स अच्छे ग्राफिक्स के साथ और बिना हैंग हुए खेले जा सकते हैं। ज्यादा देर तक गेम्स खेलने पर फोन हल्का गर्म होता है। लेकिन ये परेशान करने वाली बात नहीं है। फोन की साउंड क्वॉलिटी भी अच्छी है। आप चाहें गाने स्पीकर पर सुनें या इयरफोन्स पर, दोनों की परफॉर्मेंस ठीक है।


मोटो ज़ी 2 प्ले एंड्रॉएड के लेटेस्ट सॉफ्टवेयर एंड्रॉयड 7.1.1 आउट ऑफ द बॉक्स पर काम करता है। इस फोन पर काम करना इसलिए भी आसान है क्योंकि कंपनी ने इसमें काफी हद तक स्टॉक एंड्रॉएड एक्सपीरिएंस देने की कोशिश की है। यानी फोन पर मोटोरोला की कोई कस्टमाइज्ड स्किन और ऐप्स नहीं है, सिवाय मोटो और मोटो मॉड्स के।


मोटो जी 2 प्ले में 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है जो कि मोटो जी प्ले के 16 मेगापिक्सल के मुकाबले कम है। लेकिन इस कैमरा को बेहतर बनाने के लिए इसमें अपर्चर को F/2.0 से बढ़ा कर F/1.7 कर दिया गया है। यानी आप लो लाइट में भी बेहतर फोटोज ले सकें।


फोन में बेहतर अपर्चर के साथ डुअल टोन एलईडी फ्लैश भी दिया गया है। फोन से डे लाइट में खींची गई फोटो अच्छी आती हैं। डुअल पिक्सल ऑटो फोकस और लेजर ऑटोफोकस की मदद से कम लाइट में भी फोन तेजी से फोटो क्लिक कर लेता है और शटर लैग नहीं होता। सेल्फी के लिए 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जिसके साथ डुअल एलईडी फ्लैश भी है। फोन का फ्रंट कैमरा आपको डे लाइट और लो लाइट, दोनों में ही अच्छी फोटो देता है। रियर कैमरा से आप 30 fps पर 4k वीडियो बना सकते हैं जबकि फ्रंट कैमरा से फुल एचडी वीडियो बना सकते हैं।


ज्यादा फोटो और वीडियो के लिए अच्छा बैटरी बैकअप बहुत जरूरी है। मोटो जी 2 प्ले में 3000 एमएएच की बैटरी दी गई है जो कि मोटो जी प्ले की 3510 एमएएच बैटरी से काफी कम है। लेकिन इसके बावजूद ये फोन निराश नहीं करता। हेवी गेमिंग, इंटरनेट सर्फिंग और कई फोटो लेने पर भी फोन पूरा दिन चल जाता है। इसके साथ ही फोन को तेजी से चार्ज करने के लिए टर्बो चार्जिंग और टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट दिया गया है। ये डुअल सिम फोन सभी मोटोमॉड्स के साथ कम्पैटिबल है जो कि अच्छी खबर है। मोटो जी 2 प्ले को खरीदने के लिए आपको 27999 रुपये चुकाने होंगे।


तो मोटो जी 2 प्ले एक अच्छा पैकेज है। इसकी स्पेसिफिकेशन ऑन पेपर भले ही खास न लगें लेकिन फोन रियल टाइम में अच्छी परफॉर्मेंस देता है। इसलिए इस फोन को पिक दिया जा रहा है। लेकिन अगर आपको इसी बजट सेगमेंट और सिमिलर स्पेसिफिकेशन वाले फोन में चॉइस चाहिए तो वन प्लस 3 टी और शाओमी मी 5 भी अच्छे ऑप्शन्स हैं।